Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति ने दी अंबेडकर को श्रद्धांजलि

 Tahlka News |  2016-04-14 09:46:44.0

NEW DELHI, DEC 6 (UNI):- (L to R) Lok Sabha Speaker Sumitra Mahajan, Vice President Mohd. Hamid Ansari, President Pranab Mukherjee, Prime Minister Narendra Modi,  Union Minister for Social Justice and Empowerment Thaawar Chand Gehlot and others pose for a photograph after paying floral tributes to Babasaheb Bhim Rao Ambedkar on his Mahaparinirvan Diwas at Parliament House in New Delhi on Sunday. UNI PHOTO-21U

नई दिल्ली, 14 अप्रैल. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने गुरुवार को संविधान निर्माता बाबासाहब भीम राव अंबेडकर को 125वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी। राष्ट्रपति ने संसद भवन परिसर में अंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, केंद्रीय मंत्रियों, राजनीतिक दलों के नेताओं और बड़ी संख्या में जुटे लोगों ने भी बाबासाहब को पुष्पांजलि अर्पित की।

इस कार्यक्रम के दौरान अन्य लोगों के अलावा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत भी मौजूद थे।

राष्ट्र निर्माण में अंबेडकर के योगदान को याद करते हुए उनकी 125वीं जयंती पर देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। एक सरकारी बयान में कहा गया है कि इस दिन को 'सामाजिक समरसता दिवस' के रूप में मनाया जा रहा है।

बयान के मुताबिक, "ग्राम पंचायतों में अंबेडकर की तस्वीरों पर माल्यार्पण किया जा रहा है और उनके जीवन तथा कार्यो से जुड़ी साहित्यिक रचनाएं बांटी जा रही हैं। उनकी शिक्षा और कार्यो पर परिचर्चाओं का भी आयोजन किया जा रहा है।"

अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल, 1891 को मध्य प्रदेश में इंदौर जिले के महू शहर में भीमाबाई सकपाल और रामजी की संतान के रूप में हुआ था। उनका निधन छह दिसंबर, 1956 को हो गया।


(आईएएनएस)

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top