Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

प्रधानमंत्री ने ब्रसेल्स में भारतीय समुदाय को संबोधित किया

 Tahlka News |  2016-03-31 02:10:55.0

modi-in-brussels_14593667
तहलका न्यूज ब्यूरो
ब्रसेल्स, 31 मार्च.  तीन देशों के दौरे पर निकले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स से गुरुवार तड़के अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन के लिए रवाना हो गए। पीएम मोदी वॉशिंगटन में चौथे परमाणु सुरक्षा सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को यहां भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि कोई भी धर्म आतंकवाद नहीं सिखाता, हमें धर्म और आतंकवाद को अलग-अलग करना होगा।


पीएम के संबोधन की मुख्य बातें-


लोकदूतों को मिलना एक सौभाग्यम
जब हम विदेश में जाते हैं तो राजदूतों को तो मिलते हैं, लेकिन लोकदूतों को मिलना एक सौभाग्यह होता है। आप भारत के लोकदूत हैं। भारत की सांस्कृरतिक परंपरा, भारत को दुनिया के सामने अपने व्यशवहार, वाणी, विचारों से परिचित करवाते हैं, प्रभावित करते हैं। ऐसे सभी हजारों लोकदूतों को नमस्काहर।

मलाई खाने वालों की हालत खस्ता
पीएम ने कहा कि उन्होंने भ्रष्टाचार पर लगाम कसने की कोशिश की है, जिसके चलते उनके खिलाफ आवाजें उठने लगीं. उन्होंने कहा, 'जब हमने गैस सब्सिडी सीधे ग्राहकों के अकाउंट में ट्रांसफर करने का फैसला किया तो 14-15 हजार करोड़ रुपये बच गए, जो पहले चुरा लिए जाते थे. अब जब मोदी ऐसा करेगा तो कुछ लोगों को नुकसान हुआ होगा? चारों तरफ से बोलने लगे कि मोदी बेकार है, कुछ नहीं करता. स्वभाविक है, सालों से मलाई खाने वालों की हालत खस्ता है. अगर मेरे खिलाफ कहीं जो से आवाज आए, तो समझ लेना की मोदी ने कहीं चाबी टाइट कर दी है.'


माल्या पर मोदी का निशाना
पीएम मोदी ने भारतीय बैंकों का कर्ज चुकाने में नाकामयाब रहे किंगफिशर एयरलाइंस के मालिक विजय माल्या पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि 'बैंक से पैसे लेकर भागनेवाला एक है. जबकि गरीबों ने बैंकों के सामने अपनी अमीरी दिखाई है.' दरअसल माल्या करीब 17 बैंकों से लिया गया करोड़ों का कर्ज चुकाए बिना ही भारत छोड़कर चले गए हैं.

मोदी ने गाए सरकार के गुणगान
पीएम मोदी ने बताया कि सत्ता में आने के बाद से उनकी सरकार तेजी से काम कर रही है. उन्होंने कहा कि 1000 दिन में वो 18,000 गावों में बिजली पहुंचा देंगे और गर्व ऐप पर इसकी पूरी जानकारी उपलब्ध है. उनके मुताबिक रेलवे का काम भी तेजी से हो रहा है और अब हर दिन 20-22 किलोमीटर सड़कें बनती हैं. पीएम ने कहा कि सोलर एनर्जी में बहुत बड़ा काम हो रहा है. इसके अलावा उनकी सरकार ने सवा चार लाख स्कूलों में टॉयलेट बनवाए. पीएम ने कहा कि वन रैंक वन पेंशन की मांग उनकी सरकार ने पूरी की है और बांग्लादेश का सीमा विवाद भी उन्होंने खत्म किया है.

आतंकवाद के खिलाफ एकजुट हो लोग
गत सप्तािह यहां भयंकर आतंकी घटना घटी। दुनिया के 90 देश किसी न किसी आतंकी घटना के शिकार हुए। आतंकवाद किसी देश या भूभाग को चुनौती नहीं है। यह मानवता को चुनौती दे रहा है। मानवता में विश्वाीस करने वाली दुनिया की सारी शक्तियों को एक साथ आकर आतंकवाद से मुकाबला करना होगा। समय की मांग है कि दुनिया आतंकवाद की भयानकता को समझे। भारत 40 साल से आतंकवाद के कारण परेशान है। युद्ध में भारत ने जितने जवानों को नहीं गवाया, उससे ज्याेदा जवान आतंकियों की गोलियों से शहीद हुए। आतंकवाद निर्दोषों के जीवन का दुश्मकन बन चुका है। जब धरती पैरों के नीचे से हिलने लगी तब दुनिया को पता चला कि आतंकवाद क्याक होता है। 9/11 ने दुनिया को झकझोर दिया, तब तक दुनिया मानने को तैयार नहीं थी कि भारत कितने बड़े संकट को झेल रहा है, लेकिन भारत आतंकवाद के सामने झुका नहीं और झुकने का तो सवाल ही नहीं उठता। सिर्फ बम, बंदूक से आतंकवाद को नहीं रोक सकते। हमें समाज में एक माहौल तैयार करना होगा। युद्ध क्याझ होता है, किसने क्या करना चाहिए, इससे क्याा संकट होते हैं और रोकने के क्याा तरीके होते हैं, लेकिन आतंकवाद को रोकने की पूछो तो संयुक्तइ राष्ट्रा को इसे रोकने और इससे उबरने के बारे में नहीं पता।


भारत को आगे बढ़ने से नहीं रोक सकता कोई
मोदी ने कहा कि भारत तेज गति से आर्थिक विकास कर रहा है. उन्होंने कहा कि अगर नीति नीयत साफ हो तो भारत को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता. पीएम मोदी ने कहा, 'भारत में 2015 में सबसे ज्यादा यूरिया का उत्पादन हुआ और सबसे ज्यादा इथेनॉल बना. 2015 में सबसे ज्यादा कार का उत्पादन हुआ.' उन्होंने बेल्जियम में रह रहे भारतीयों को बताया कि भारत में 90 लाख लोगों ने अपनी गैस सब्सिडी छोड़ी है.


पीएम के संबोधन से पहले ब्रसेल्स में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया और गायक नवीन कुंद्रा ने अपना कार्यक्रम पेश किया. पीएम मोदी ने ब्रसेल्स में हुए सिलसिलेवार बम धमाके में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि भी दी.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top