Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

आ गए 27 राज्यसभा सीटों के नतीजे

 Sabahat Vijeta |  2016-06-11 14:39:56.0

sansad-bhavanतहलका न्यूज़ ब्यूरो


नई दिल्ली. सात राज्यों की 27 राज्यसभा सीटों के नतीजे आ चुके हैं. उत्तर प्रदेश की सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी ने अपने सातों उम्मीदवार जिता लिए हैं. बसपा ने दो और भाजपा ने एक सीट जीती है. भाजपा समर्थित प्रीति महापात्र को हार का सामना करना पड़ा तो कांग्रेस के कपिल सिब्बल दूसरे दलों के वोट के सहारे राज्यसभा पहुँचने में कामयाब हो गए.


उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी से अमर सिंह, बेनी प्रसाद वर्मा, रेवती रमण सिंह, संजय सेठ, सुरेन्द्र नागर, सुखराम सिंह यादव और विशम्भर प्रसाद निषाद चुनाव जीत गए हैं. बसपा से सतीश चन्द्र मिश्र और अशोक सिद्धार्थ चुनाव जीते. कांग्रेस से कपिल सिब्बल और भाजपा से शिव प्रताप शुक्ल ने जीत हासिल की.


उत्तराखंड में एक राज्यसभा सीट के लिए चुनाव हुआ था. इस चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार प्रदीप टम्टा ने जीत हासिल की. टम्टा की जीत हालांकि पहले से ही तय थी. उन्हें अपनी पार्टी के 26 वोटों के आलावा पीडीएफ के छह वोट भी हासिल हुए. झारखंड से भाजपा के मुख्तार अब्बास नकवी ने जीत हासिल की है.


हरियाणा से भाजपा के चौधरी वीरेन्द्र सिंह विजयी हुए. हरियाणा से भाजपा समर्थित निर्दलीय सुभाष चंद्रा भी राज्यसभा पहुँचने में कामयाब हो गये.


मध्यप्रदेश से भाजपा के एम.जे. अकबर और अनिल माधव दवे ने जीत दर्ज कराई. इन दोनों उम्मीदवारों को 58-58 वोट हासिल हुए. कांग्रेस समर्थित विवेक तनखा को 62 वोट हासिल हुए जबकि विनोद कोटिया 50 वोट हासिल कर चुनाव हार गए.


कर्नाटक से केन्द्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, कांग्रेस के जयराम रमेश, ऑस्कर फर्नाडीज और के.सी. रामामूर्ति राज्यसभा पहुँच गए हैं.


राजस्थान से भाजपा के वेंकैया नायडू और ओ पी माथुर सहित चारों उम्मीदवार जीत गए. कांग्रेस ने यहाँ निर्दलीय उम्मीदवार कमल मोरारका को समर्थन दिया लेकिन वह उनके लिए बहुमत नहीं जुटा पाई क्योंकि जीत के लिए 41 वोटों की ज़रुरत थी जबकि कांग्रेस के पास सिर्फ 24 वोट ही थे. हालांकि कमल मोरारका को 34 वोट हासिल हो गए थे.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top