Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

सुप्रीम कोर्ट के 9 सवाल तय करेंगे नोटबंदी संवैधानिक है या नहीं

 Sabahat Vijeta |  2016-12-09 16:31:42.0

suprim
तहलका न्यूज़ ब्यूरो


नई दिल्ली. नोटबंदी पर छिड़ी बहस के बीच अब सुप्रीम कोर्ट यह तय करेगा कि नोटबंदी का फैसला संवैधानिक है असंवैधानिक. यह तय करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने 9 सवाल तय किए हैं. मुख्य न्यायाधीश टी.एस.ठाकुर की अध्यक्षता में गठित तीन सदस्यीय बेंच 14 दिसम्बर को इस मामले की सुनवाई करेगी.


मुख्या न्यायाधीश जस्टिस टी.एस. ठाकुर ने केन्द्र सरकार से पूछा है कि अगर आप 24 हज़ार रुपए हर हफ्ते निकालने की सुविधा एक व्यक्ति को नहीं दे पा रहे हैं तो फिर ऐसा फैसला क्यों लिया गया? सुप्रीम कोर्ट ने यह भी पूछा है कि क्या इस बात को सुनिश्चित किया जा सकता है कि एक व्यक्ति एक सप्ताह में 24 हज़ार रुपए निकाल सके.


सुप्रीम कोर्ट ने पूछा है कि सरकार बताये कि जिला कॉपरेटिव बैंक में पुराने 500-1000 रुपए के नोट जमा किए जाने की अनुमति देने में क्या दिक्कत है?


सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र सरकार को इस बात का जवाब देने के लिए कहा है कि क्या सरकारी अस्पतालों में पुराने 500-1000 रुपए के नोट इस्ते माल की सीमा सरकार बढ़ाएगी?


सीनियर एडवोकेट प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट के तीनों जजों को बताया कि एटीएम में पैसा नहीं है. को-ऑपरेटिव बैंकों के साथ भेदभाव किया जा रहा है.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top