Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

जरूर पढ़ें, इन उपायों से बचाएं आपना ATM हैक होने से

 Anurag Tiwari |  2016-11-04 07:45:07.0

ATM Fraud, ATM Card, Debit Carsd, PIN. Card Sceming, Hidden Camera,

तहलका न्यूज वेब टीम

हाल ही में एसबीआई ने अपने छ लाख कस्टमर्स के एटीएम कार्ड ब्लाक कर दिए. कारण था उनका डाटा हैक हो चुका था. हालांकि यह हिताची के एटीएम मशीन में आए मैलवेयर की वजह से हुआ. क्या आप जानते हैं कि रोजमर्रा की जिन्दगी में भी एटीएम ऑपरेट करते समय हैकर्स आपके एटीएम डिटेल को हैक कर आपकी गाढ़ी कमाई लूट सकते हैं. tahlkanews.com आपको बता रहा है वे तरीके, जिसे इस्तेमाल कर हैकर आपको चूना लगा सकता है.

हैकर्स आपके एटीएम का डाटा चोरी करने के लिए विभिन्न प्रकार के तरीके जैसे कार्ड स्किमिंग, हिडेन कैमरा, फर्जी कीबोर्ड के साथ शोल्डर सर्फिंग अपना रहे हैं.



ATM Fraud, ATM Card, Debit Carsd, PIN. Card Scheming, Hidden Camera,

कार्ड रीडर के जरिए ऐसे होती है जानकारी हैक

एटीएम के जिस सेक्शन में आप कार्ड स्वाइप करते हैं, वहां पर हैकर हुबहू एटीएम जैसा कार्ड रीडर लगा देते हैं जब एटीएम यूजर कार्ड स्वाइप करता है कार्ड की डिटेल्स इस नकली कार्ड रीडर के जरिए हैकर तक पहुंच जाती है. इस हैकिंग के तरीके को कार्ड स्किमिंग के नाम से जाना जाता है. इसे पहचानने का तरीका है कि जिस मशीन से कार्ड स्किमिंग होती है, उसमें कार्ड रीडर स्पेस सामान्य स्पेस से काफी चौड़ा हो जाता है.




हिडन कैमरा पढ़ सकता है पिन

ATM Fraud, ATM Card, Debit Carsd, PIN. Card Scheming, Hidden Camera,




हैकर स्क्रीन के ठीक ऊपर छोटा सा कैमरा लगा देते हैं और जब यूजर अपना एटीएम पिन दलाता है तो वह इस हिडन कैमरे में कैद हो जता है. एटीएम पिन डालने से पहले इस बात का जरूर ध्यान रखें कि स्क्रीन के ऊपर किसी तरह का छोटा से छेद तो नहीं है. इस हिडन काम और कार्ड रीडर से ली गयी डिटेल के जरिए हैकर आपको चूना लगा सकता है.

ATM Fraud, ATM Card, Debit Carsd, PIN. Card Scheming, Hidden Camera,



नकली कीबोर्ड से भी हैक होता है पिन



ATM Fraud, ATM Card, Debit Carsd, PIN. Card Scheming, Hidden Camera,



हैकर एटीएम का पिन पता करने के लिए जिस दूसरे तरीके का प्रयोग करते हैं , उसमे फर्जी कीबोर्ड का इस्तेमाल होता है. यह कीबोर्ड वह पहले से लगे एटीएम के कीबोर्ड के ऊपर लगाया जाता है. ऐसे कीबोर्ड यूज करने में सॉफ्ट होते है और स्पंजी होते हैं. ध्यान देने पर आप जान जाएंगे कि आमतौर अपर एटीएम के कीबोर्ड ज्यादा सॉफ्ट नहीं होते हैं.

ATM Fraud, ATM Card, Debit Carsd, PIN. Card Scheming, Hidden Camera,



स्क्रीन पर आए दुबारा पिन डालने का मेसेज तो रहें सावधान

  atmfraud_pin

इस तरीके में हैकर्स एटीएम सॉफ्टवेयर को हैक कर स्क्रीन पर भरमाने वाले मैसेज देते हैं. ऐसे में एटीएम यूजर भ्रमित होकर स्क्रीन पर आए मैसेज को सही मानते हुए एटीएम इंस्ट्रक्शंस फॉलो करने लगता है. एटीएम पिन को हैक करने के लिए स्क्रीन पर दो बार पिन फीड करने का ऑप्शन आता है. अगर एटीएम यूज करते समय दुबारा पिन पूछा जाए तो अलर्ट हो जाएं और आगे का ट्रांजैक्सन तुरंत रोक दें. बेहतर होगा कि किस नजदीकी और सुरक्षित एटीएम में जाकर फ़ौरन एटीएम कार्ड का पिन नंबर बदल दें. एटीएम पिन बदलने की सुविधा आजकल बैंक्स द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे मोबाइल बैंकिंग फैसिलिटी में भी मिलती हैं.

यह भी पढ़ें : मिले ATM से नकली नोट तो ऐसे बचें नुकसान से, अपनाएं ये उपाय, नहीं होगा घाटा

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top