Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

इन पत्तों में हैं बड़े बड़े गुण

 Tahlka News |  2016-04-17 06:35:10.0

leaf


नई दिल्ली, 17 अप्रैल. क्या आप जानते हैं कि आप खाने में जिस करी पत्ते का इस्तेमाल करती हैं, वह बालों के झड़ने को रोकने में भी मददगार हो सकता है। मन और शरीर को स्वस्थ रखने में एसेंशियल ऑयल्स बेहद मददगार हो सकते हैं। हर एक एसेंशियल ऑयल में कुछ खास गुण होते हैं जो हमारी कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में जादुई असर कर सकते हैं। यह कहना है एक विशेषज्ञ का। 'क्राफ्ट्सविला डॉट कॉम' की सौंदर्य विशेषज्ञ दीपा स्वरूप ने कई ऐसे एसेंशियल ऑयल्स के बारे में जानकारी दी है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं में लाभदायक हो सकते हैं।

करी पत्ते का तेल : इस तेल की एक बूंद को छाछ या जूस में मिलाकर पीने से जठरांत्र संबंधी समस्याएं दूर हो सकती हैं। इस तेल के प्रयोग से बालों का गिरना रुकता है, बालों के असमय सफेद होने की समस्या दूर होती है और बालों का प्राकृतिक रंग बरकरार रहता है।


हल्दी का तेल : इस तेल से जोड़ों के दर्द और आर्थराइटिस की समस्या में लाभ मिलता है। हल्दी के तेल में मौजूद एआर टर्मीरोन यकृत को स्वस्थ रखने में मदद करता है और साथ ही यह त्वचा के फोड़ों (स्किन अल्सर) को दूर करने में भी मदद करता है।

लोबान का तेल (फ्रेंकिन्सेंस ऑयल) : इस तेल में वात दूर करने के गुण मौजूद होते हैं। यह शरीर में गैस बनने की प्रक्रिया को रोकने में मदद करता है और साथ ही पसीने, बेचैनी और अपच जैसी समस्याओं में भी राहत प्रदान करता है। स्थानीय प्रयोग करने पर फोड़े और निशान दूर होते हैं।

सौंफ का तेल : इससे अपच दूर होती है। साथ ही यह पेट और सीने के दर्द से राहत दिलाने में भी मददगार है। यह दर्द, चक्कर आना और मूड स्विंग्स की समस्या को कम करके समय पूर्व रजोनिवृत्ति या मासिक धर्म में रुकावट की समस्याओं से जूझ रही महिलाओं को भी राहत प्रदान करता है।

मोगरे का तेल : यह मानसिक और भावनात्मक समस्याओं में बेहद लाभदायक है। साथ ही यह बैक्टीरिया की रोकथाम करके संक्रमणों से लड़ने में भी बेहद कारगर है। अपने ऐठन रोधी गुणों के कारण यह कोशिकाओं, मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं के तनाव को दूर करता है। इस तेल का राहत देने वाला गुण अवसाद, बेचैनी, तनाव, गुस्से और डर जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में भी बेहद कारगर है।

दालचीनी का तेल : यह तेल मस्तिष्क की क्रियाशीलता को बढ़ाता है और नसों के तनाव को दूर करने और याददाश्त दुरुस्त रखने में भी मददगार है।


(आईएएनएस)

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top