Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

इस दिवाली भारत-पाकिस्तान सीमा पर मिठाइयों का आदान-प्रदान नहीं

 Sabahat Vijeta |  2016-10-30 15:30:09.0

india-pakistan-border
अटारी| सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने दिवाली के मौके पर रविवार को अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी रेंजरों के साथ मिठाइयों के आदान-प्रदान से इनकार कर दिया। बीएसएफ ने दोनों देशों के बीच चल रही तनातनी के मद्देनजर यह रूखा व्यवहार किया।


भारत का आरोप है कि पाकिस्तान अपनी धरती पर उन आतंकवादियों का समर्थन कर रहा है, जिन्होंने पिछले महीने उड़ी में सैन्य शिविर पर हमला किया और वह हाल के महीनों में अंतर्राष्ट्रीय सीमा व नियंत्रण रेखा पर बार-बार संघर्षविराम का उल्लंघन करता रहा है।


दोनों देशों के सीमा रक्षक पिछले कई वर्षो से मुख्य धार्मिक त्योहार ईद और दिवाली तथा दोनों देशों के स्वतंत्रता दिवस पर मिठाइयों के आदान-प्रदान की परंपरा निभाते आ रहे थे। बीएसएफ खासकर पंजाब और जम्मू एवं कश्मीर में ज्यादा सतर्क है, जहां हाल में कई बार संघर्षविराम का उल्लंघन हो चुका है और पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी घटनाएं होती रही हैं।


बीते दो-तीन वर्षो में सीमा रक्षक कई मौकों पर मिठाइयों का आदान-प्रदान टाल चुके हैं। मिठाइयों का आदान-प्रदान मुख्य रूप से अटारी-वाघा साझा चौकी पर किया जाता है, जो अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर है और अमृतसर से 30 किलोमीटर की दूरी पर है। पंजाब में पाकिस्तान की सीमा से लगते इलाकों में 553 किलोमीटर तक कंटीले तारों से घेराबंदी है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top