Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

परमाणु हमले की धमकी पर अमेरिका ने पकिस्तान को लताड़ा

 Vikas Tiwari |  2016-10-01 09:14:12.0


obama-president-america
वाशिंगटन: 
पाकिस्तान को एक सीधे संदेश में अमेरिका ने इस्लामाबाद से कहा कि परमाणु हथियारों के इस्तेमाल में उसे संयम रखना चाहिए। अमेरिकी विदेश विभाग के उपप्रवक्ता मार्क टोनर ने शुक्रवार को एक सवाल के जवाब में कहा, "परमाणु संपन्न देशों पर परमाणु हथियारों और मिसाइल क्षमताओं के इस्तेमाल को लेकर एक बड़ी जिम्मेदारी होती है।

यह मेरा सार्वजनिक तौर पर पाकिस्तान प्रशासन को सीधा संदेश है।"पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ के बयान के बाद टोनर का यह बयान आया है। पाकिस्तान ने इससे पहले कहा था कि यदि उसकी सुरक्षा को खतरा हुआ तो वह भारत के खिलाफ परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने से नहीं हिचकेगा।

ख्वाजा ने पाकिस्तानी टीवी चैनल समा को बताया था, "हमने सिर्फ दिखावटी तौर पर परमाणु हथियार नहीं रखे हैं, बल्कि जब भी इसकी जरूरत होगी हम उन्हें तबाह कर देंगे।"


डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने भी पाकिस्तान के परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की बात पर चिंता जाहिर की है।  गौरतलब है कि बुधवार को भारत ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार आतंकवादी ठिकानों पर 'सर्जिकल स्ट्राइक' किए थे, जिसके बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है।

अमेरिका ने पाकिस्तान के परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के बयान पर सीधा संदेश देते हुए कहा कि उन्हें इस दिशा में जिम्मेदार होने की जरूरत है। पाकिस्तान ने इससे पहले कहा था कि वह भारत के खिलाफ परमाणु हथियारों का उपयोग करने से नहीं हिचकिचाएगा।

अमेरिकी विदेश विभाग के उपप्रवक्ता मार्क टोनर ने पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ के बयान पर यह बात कही।

ख्वाजा आसिफ ने इस्लामाबाद में कहा था, "उनके देश ने दिखावे के लिए परमाणु हथियार नहीं रखे हैं। यदि उनके देश की सुरक्षा खतरे में होगी तो वे भारत के खिलाफ इनका इस्तेमाल करेंगे।"

टोनर ने एक सवाल के जवाब में कहा, "परमाणु संपन्न देशों पर परमाणु हथियारों और मिसाइल क्षमताओं के इस्तेमाल को लेकर एक बड़ी जिम्मेदारी होती है। यह मेरा सार्वजनिक तौर पर पाकिस्तान प्रशासन को सीधा संदेश है।"

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने मंत्रिमंडल की बैठक में कहा था कि उनका देश भी भारत में 'सर्जिकल स्ट्राइक' करने में सक्षम हैं।

डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने भी पाकिस्तान के परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की बात पर चिंता जाहिर की है।

गौरतलब है कि बुधवार को भारत ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार आतंकवादी ठिकानों पर 'सर्जिकल स्ट्राइक' किए थे, जिसके बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है।

भारत ने मंगलवार को पाकिस्तान में नवंबर में होने वाले दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) सम्मेलन में शामिल होने से इनकार कर दिया था। पाकिस्तान ने दक्षेस सम्मेलन आधिकारिक रूप से स्थगित कर दिया है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top