Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

सुबह जल्दी उठने के लिए जाने उपाय

 Girish |  2017-01-02 11:35:01.0

wake up tips

तहलका न्यूज़ डेस्क

लखनऊ. आप भी रोज यही कोशिश करते होंगे कि रोज़ सुबह जल्दी उठा जाये. पर ऐसा नही हो पता होगा आप, हो सकता है कि आप में से कुछ लोग कामयाब भी हुए हों. आप रोज सुबह उठने के पहले दस बार अलार्म का स्नूज़ बटन दबा दबा कर थक चुके हैं. यह न सिर्फ समय की बर्बादी है और आपके ऑफिस देर से पहुँचने का कारण बनता है, तो आज हम आप को जल्दी उठने के कुछ उपाय बताते है.

1 -एकदम से कोई बड़ा परिवर्तन न करें


अगर आप 8 बजे उठते हैं तो कल सुबह 5 बजे उठने के लिए अलार्म बिलकुल न लगाये, बल्कि धीमी शुरुआत करें. कुछ दिनों के लिए समय से 15 मिनट पहले उठने लगें. एक हफ्ते बाद आधे घंटे (15 मिनट बढाकर) पहले उठने लगें. ऐसा तब तक करें जब तक आप तय समय तक न पहुँच जायें.


2 - जल्दी सोने की कोशिश करे


अगर आप देर रात तक टी वी देखते है या इन्टरनेट पर बैठने के कारण आपको देर से सोने की आदत होगी तो ऐसा न करे .आप सवेरे जल्दी उठने की ठान लें तो यह आदत आपको बदलनी पड़ेगी। आपको जल्द नींद न आये तो बिस्तर पर लेट जायें। चाहें तो कोई किताब भी पढ़ सकते हैं। अगर आप दिनभर काम करके ख़ुद को थका देते हों तो आपको जल्द ही नींद आ जायेगी.


3 -सुबह उठने के लिए अच्छा कारण चुनें


सुबह-सुबह करने के लिए कोई ज़रूरी काम चुन लें। इससे आपको जल्दी उठने में मदद मिलेगी। मैं सवेरे ब्लॉग पर लिखना पसंद करता हूँ – यह मेरा कारण है। जब यह काम हो जाता है तब मैं आपके कमेंट्स पढ़ना पसंद करता हूँ.


4-जल्दी उठने को अपना पारितोषक बनायें


मेरा पारितोषक है गरमागरम कॉफी बनाकर किताब पढ़ना . स्वादिष्ट नाश्ता बनाकर खाना या सूर्योदय देखना या ध्यान करना आपका पारितोषक हो सकता है. कुछ ऐसा ढूंढें जिसमें आपको वास्तविक आनंद मिलता हो और उसे अपनी प्रातः दिनचर्या का अंग बना लें.




सुबह जल्दी उठने के हैं बड़े फायदे


सवेरे जल्दी उठने पर आप एक शानदार दिन की शुरुआत होते देख सकते हैं. सवेरे-सवेरे जल्द उठकर प्रार्थना करने और परमपिता को धन्यवाद देने का संस्कार डाल लें. सवेरे उठकर आप यह सोचें, ‘आज के दिन जागकर मैं धन्य हूँ कि मैं जीवित और सुरक्षित हूँ, मेरा जीवन अनमोल है, मैं इसका सही उपयोग करूँगा.



सुबह जल्दी उठके आप नाश्ते का आनंद ले सकते हैं. नाश्ता दिनभर का सबसे ज़रूरी भोजन है. इसके अलावा, चाय-काफी की चुस्कियां लेते हुए सवेरे अख़बार पढ़ना या दफ्तर में काम की शुरुआत करना कितना सुकूनभरा है.


यूँ तो आप दिनभर में या शाम को कभी भी कसरत कर सकते हैं पर सवेरे-सवेरे यह करने का फायदा यह है कि आप इसे फ़िर किसी और समय के लिए टाल नहीं सकते. दिन में या शाम को तो अक्सर कई दूसरे ज़रूरी काम आ जाते हैं और कसरत स्थगित करनी पड़ जाती है.


सवेरे जल्दी उठने के कारण लोगों से मिलना-जुलना आसान हो जाता है. जल्दी उठें और तय मुलाक़ात के लिए समय पर चल दें. आपको मुलाक़ात के लिए ख़ुद को तैयार करने का समय भी मिल जाएगा.

Tags:    

Girish ( 4001 )

Tahlka News Contributors help bring you the latest news around you.


  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top