Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

पश्चिम बंगाल: ममता बनर्जी ने ली सीएम पद की शपथ, 18 नए चेहरे शामिल

 Abhishek Tripathi |  2016-05-27 03:02:55.0

mamta-banerjeeतहलका न्यूज ब्यूरो
कोलकाता. विधानसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज करने के बाद तृणमूल अध्यक्ष ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कोलकाता में लगातार दूसरी बार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। रेड रोड पर आयोजित भव्य समारोह में राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने ममता बनर्जी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। उनके अलावा नए विधायकों ने भी मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ ली। उनके मंत्रिमंडल में 42 सदस्य हैं, जिनमें 18 नये चेहरों को मौका दिया गया है।


शपथ ग्रहण समारोह में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, यूपी के सीएम अखिलेश यादव, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, लालू यादव, वित्त मंत्री अरुण जेटली, बाबुल सुप्रियो समेत कई दिग्गज हस्तियां मौजूद रहीं।

चुनावी नतीजे पर एक नजर
ममता बनर्जी के नेतृत्व में तृणमूल कांग्रेस ने दो तिहाई बहुमत हासिल किया। तृणमूल ने 2011 के अपने प्रदर्शन में सुधार करते हुए 294 सदस्यीय विधानसभा में 211 सीटें जीतीं। पिछली बार पार्टी को 184 सीटें मिली थीं।

कांग्रेस ने भी राज्य में अपना प्रदर्शन बेहतर करते हुए पिछली बार के 42 की तुलना में 44 सीटें जीतीं। कांग्रेस की सहयोगी माकपा को पिछली बार के 40 सीटों की तुलना में इस बार केवल 26 सीटें मिलीं जबकि दूसरे वाम दलों भाकपा को एक, फॉरवर्ड ब्लॉक को दो और आरएसपी को तीन सीटें मिलीं।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top