Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

Box Office: ये हैं साल 2016 की सबसे कमाऊ फ़िल्में

 Girish Tiwari |  2016-12-30 10:20:32.0

sultan-movie-new-poster-news

तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
मुंबई:
साल 2016 में बॉक्स ऑफिस पर राज करने वाली कुछ फिल्मोंं ने ऐसा धमाल मचाया कि कमाई के मामले में 100 करोड़ के पार जा पहुंंची। इनमें से टॉप 5 फ़िल्में ये थीं।

सुल्तान - 300.45 करोड़
अभिनेता सलमान ख़ान की इस फ़िल्म ने एक बार फिर साबित कर दिया कि भले ही सलमान निजी जीवन में विवादों से घिरे रहते हों, लेकिन पर्दे पर उनके चाहने वालों की कोई कमी नहीं है।

सलमान ख़ान के 'रेप' वाले बयान के बाद उनसे कई लोग नाराज़ हुए थे। लेकिन उनकी नाराज़गी का असर उनकी इस फ़िल्म पर पड़ता नहीं दिखा।

सलमान और अनुष्का शर्मा ने दो पहलवानों का किरदार निभाया और निर्देशक अली अब्बास ज़फ़र द्वारा निर्देशित इस रोमांटिक पहलवान सुल्तान को सुपरहिट का दर्जा मिल गया है।


dangal



दंगल - 176.98 करोड़ (ख़बर लिखे जाने तक, सोर्स - स्पाईस पीआर)

अभिनेता आमिर ख़ान दो साल बाद बड़े पर्दे पर अपनी फ़िल्म को लेकर आए और बीते एक सप्ताह में कुश्ती पर आधारित उनकी इस फ़िल्म ने दूसरा स्थान हासिल कर लिया है।

हरियाणा के पूर्व पहलवान महावीर सिंह फोगाट और उनकी बेटियों गीता और बबीता फोगाट के जीवन पर आधारित इस फ़िल्म को हर ओर से तारीफ़ें मिल रही हैं।

बीते साल आमिर असहिष्णुता पर दिए अपने बयान को लेकर कई लोगों के निशाने पर आ गए थे और उन्हे 'सबक' सिखाने के लिए लोगों ने आमिर ख़ान द्वारा प्रचारित ऑनलाईन शॉपिंग पोर्टल स्नैपडील का बहिष्कार तक किया था लेकिन इस बार आमिर से लोगों की नाराज़गी दूर हुई है।

निर्देशक नितेश तिवारी ने भी फ़िल्म में देशभक्ति का ऐसा तड़का लगाया है कि सिनेमा हॉल में लोग 'भारत माता की जय' के नारे लगा रहे हैं।

'एम एस धोनी - दि अनटोल्ड स्टोरी - 133.04 करोड़ (सोर्स - फ़ॉक्स पीआर)
भारत के सफलतम क्रिकेट कप्तान की ज़िंदगी पर आधारित फ़िल्म लेकर आए तो यह फ़िल्म पहले ही दिन से चर्चा का विषय बन गई। इस फ़िल्म ने जहां एम एस धोनी की निजी ज़िंदगी से लोगों को परिचित करवाया। वहीं, अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत को हिट अभिनेताओं की कतार में लाकर खड़ा कर दिया।

दंगल के रिलीज़ होने तक इस फ़िल्म को भारत में स्पोर्ट्स पर बनी सबसे अच्छी फ़िल्म कहा जा रहा था, हालांकि लोगों को इस बात की कमी ज़रुर महसूस हुई कि इस फ़िल्म में धोनी के क्रिकेट और पैवेलियन के किस्सों से ज़्यादा उनकी निजी ज़िंदगी की बातें थी। फ़िल्म आईपीएल में मैच फ़िक्सिंग के विवादित प्रकरण पर भी कोई रौशनी नहीं डालती है।

एयरलिफ़्ट - 129 करोड़ (सोर्स - टी सिरीज़)

अक्षय कुमार से कई बार इंटरव्यू में यह सवाल पूछा जाता था कि उनकी फ़िल्में 100 करोड़ का आँकड़ा पार क्यों नहीं करती? इस साल अक्षय ने इस शिकायत को दूर कर दिया है। 1990 में कुवैत पर इराक़ के हमले के बाद कुवैत में फँसे भारतीय नागरिकों को सुरक्षित भारत लाने की कहानी है।

इस फ़िल्म में अक्षय ने जिस रंजीत कटियाल नाम के शख़्स का किरदार निभाया था। इस नाम का कोई आदमी कुवैत से भारत आए लोगों में नहीं था। अक्षय ने बाद में इस बात को स्वीकार किया था कि उनका किरदार एक काल्पनिक किरदार है।

रुस्तम - 127.42 करोड़ (सोर्स - ज़ी)

अक्षय कुमार की यह फ़िल्म भी एक असल किरदार पर आधारित थी। देशभक्ति के तड़के से ओतप्रोत थी। नेवी के जवान के.एम.नानावटी पर चले हत्या के आरोप को दिखाने वाली इस फ़िल्म में अक्षय फ़िल्म के लगभग सभी फ़्रेम में नज़र आते हैं और यह पूरी फ़िल्म उनके कंधों पर नज़र आती है।

हालांकि, इन पाँच फ़िल्मों के अलावा 100 करोड़ का आँकड़ा छूने वाली अन्य 3 फ़िल्में थी। अक्षय की ही हाउसफ़ुल 3 (107.70 करोड़), करण जौहर की विवादित फ़िल्म ऐ दिल है मुश्किल (112.39) और अजय देवगन की दिवाली रिलीज़ शिवाय (100.25 करोड़)।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top