Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

देश के कई राज्यों में महसूस किए गए भूकंप के झटके, तीव्रता 6.8

 Tahlka News |  2016-04-13 14:34:27.0

bhu

नई दिल्ली, 13 अप्रैल. भारत में कई राज्यों में देर शाम भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। शाम सात बजे के बाद कोलकाता, गुवाहाटी, पटना से लेकर जयपुर तक लोगों ने धरती में कंपन महसूस किया। म्यांमार में भूकंप का केंद्र बताया जा रहा है। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.8 दर्ज की गई है। दिल्ली-एनसीआर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। प्राथमिक रिपोर्ट में अभी कहीं से किसी भी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं आई है।


प्राथमिक रिपोर्ट के मुताबिक भूकंप का केंद्र भारत-म्यांमार बॉर्डर पर है। 135 किलीमीटर जमीन के भीतर इसका केंद्र है। इसकी तीव्रता 6.8 है। पूरे नॉर्थ ईस्ट समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। जयपुर में तेज झटकों से लोग घरों से बाहर निकल आए। बहुमंजिला इमारतों में रहने वाले लोगों ने इन झटकों को काफी देर तक महसूस किया।


गौरतलब है कि तीन दिन पहले ही हिंदुकुश क्षेत्र में 7.1 तीव्रता का भूकंप आया था। ये झटके ठीक चार बजे महसूस किए गए थे। ये भूकंप पूरे उत्तर भारत में महसूस किया गया था। पड़ोसी देश पाकिस्तान में भूकंप की तीव्रता 7.1 मापी गई थी। 'डॉन' की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के मौसम विभाग ने बताया कि भूकंप का केंद्र हिन्दूकुश क्षेत्र में 236 किलोमीटर की गहराई में था।


श्रीनगर में भूकंप से एक घर और दुकान को नुकसान हुआ था। दिल्ली में सिस्मोलॉजी के विभागाध्यक्ष वी के गहलोत ने बताया कि भूकंप का केंद्र 190 किलोमीटर जमीन के अंदर था। हिन्दुकुश क्षेत्र में लगातार हलचल हो रही है। मैं इसे फ्रेंडली अर्थक्वेक कहता हूं। पाकिस्तान में जरूर कुछ नुकसान हो सकता है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top