Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

तुर्की में सेना ने की तख्तापलट की नाकाम कोशिश, 17 पुलिस अधिकारियों की मौत, 120 लोग गिरफ्तार

 Abhishek Tripathi |  2016-07-16 04:03:03.0

turkey_coupअंकारा. तुर्की पुलिस ने सेना की तरफ से सरकार के तख्तापलट की कोशिश को नाकाम कर दिया है। यहां के प्रधानमंत्री बिनाली यिलदीरिम का कहना है कि हालात काफी हद तक नियंत्रण में आ गए हैं। इस घटनाक्रम में कम से कम 42 लोगों के मारे जाने की खबर है जबकि 120 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। तुर्की के राष्ट्रपति रिसेप तईप एर्दोगन सुरक्षित इस्तांबुल पहुंच गए हैं। यहां पहुंचकर उन्होंने कहा कि कोई भी ताकत देश की मर्जी के आगे नहीं टिकती है।


तुर्की पुलिस बगावत पर उतरी सेना से टक्कर ले रहे हैं और एक सैन्य हेलिकॉप्टर को मार गिराया है। तुर्की संसद पर विस्फोट के दौरान 12 पुलिसकर्मियों के घायल होने की खबर है। तुर्की की एमआईटी खूफिया एजेंसी ने दावा किया है कि हालात अब सामान्य हो गए हैं। इस बीच पीएम ने अंकारा को नो फ्लाई जोन घोषित कर दिया है।


वहीं, बिनाली यिलदीरिम ने कहा कि ये अमेरिका के मुस्लिम मौलवी फतेउल्लाह गुलेन के अनुयायियों की तरफ से सरकार के खिलाफ बगावत करने की महज एक कोशिश थी। हालांकि, गुलेन से जुड़े संगठन ने इसमें हाथ होने की बात से इनकार किया है।


17 पुलिस अधिकारियों की मौत
सेना ने पुलिस स्पेशल फोर्स के हेडक्वार्टर पर हवाई हमला किया, जिसमें 17 पुलिस अधिकारियों के मारे जाने की खबर है। तुर्की की संसद में विस्फोट की खबर है, जहां सेना ने अपने टैंक तैनात कर दिए थे। शुक्रवार को तुर्की सेना ने सभी ब्रॉडकास्टर्स को ई-मेल भेजकर पूरे देश पर कब्जे का दावा किया है। यहां लोग राष्ट्रपति रिसेप तईप एर्दोगन और सरकार के सपोर्ट में सड़कों पर उतर आए हैं। इस्तांबुल में सेना ने भीड़ पर गोलियां बरसाईं, जिसके बाद वहां कई लोगों के घायल होने की खबर है।


turkey_coup1


तुर्की में लगा कर्फ्यू, उड़ानें रद्द
तुर्की के प्रधानमंत्री बिनाली यिलदीरिम ने सुरक्षा बलों से कहा है कि सेना का मुकाबला करने के लिए जो संभव हो किया जाए। पूरे देश में कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया है और सभी एयरपोर्ट समेत उड़ानें रोक दी गई हैं।


सैन्य हेलिकॉप्टरों ने की गोलीबारी
एक एजेंसी ने दावा किया है कि तुर्की की राजधानी अंकारा में सेना के हेलिकॉप्टर से गोलीबारी की गई। इसके अलावा अंकारा में भारी विस्फोटों की आवाज सुनी गई है। यहां की एक मीडिया बिल्डिंग में विस्फोट किया गया है।


भारतीय नागरिकों के लिए इमरजेंसी नंबर जारी
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बताया कि अंकारा में भारतीय दूतावास ने वहां रह रहे भारतीय नागरिकों को स्थिति सामान्य होने तक घरों के अंदर रहने और बाहर न जाने की सलाह दी है। उन्होंने भारतीय नागरिकों के लिए अंकारा में इमरजेंसी नंबर +905303142203 जबकि इस्तांबुल में इमरजेंसी नंबर +905305671095 जारी किए हैं।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top