Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

ब्रिटेन का मदरसा छात्रों को देता है आईएस विरोधी शिक्षा

 Sabahat Vijeta |  2016-06-20 17:57:59.0

london


लंदन. ब्रिटेन का एक मदरसा बच्चों को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ शिक्षा देता है ताकि जेहादी उन्हें ऑनलाइन सिखा पढ़ाकर अपनी तरफ आकर्षित नहीं कर सकें। मदरसे का मकसद इन बच्चों को बचाने के लिए हिंसक प्रचार को समझने में मदद करना है। डेली मेल की रविवार की रिपोर्ट के अनुसार, बेडफोर्डशायर के ल्यूटन स्थित अल-हीरा एजुकेशनल एवं कल्चरल सेंटर 11 से 16 वर्ष तक के 600 से अधिक छात्रों को हर हफ्ते सप्ताहांत शाम में कुरान की शिक्षा देता है और इस्लामिक स्टेट विरोधी कक्षाएं लगाता है। ऐसा पिछले आठ माह से हो रहा है।


इमाम मुहम्मद एहसानउल्ला ने कहा, "आधार बहुत सरल है और मेरा मानना है कि यह एक वैचारिक युद्ध है। आईएस अपने अपराध को बढ़ावा दे रहा है और कुरान का दुरुपयोग कर रहा है। हम बच्चों का दिमाग साफ रखने के लिए कुरान का वास्तविक संदेश पढ़ाना चाहते हैं।"


उन्होंने कहा, "यदि आप किसी भी मुसलमान से पूछेंगे तो वह यही कहेगा कि किसी निर्दोष की हत्या करना इस्लाम के बिल्कुल खिलाफ है।" ल्यूटन से कई लोग आईएस में शामिल होने के लिए गए हैं। इन व्याख्यानों का मकसद छात्रों को यह जानकारी देना है कि किस तरह आईएस उनकी तरह के कम उम्र के बच्चों को सोशल मीडिया पर निशाना बनाता है।


वर्ष 2015 में 12 लोगों का एक परिवार ल्यूटन से आईएस में शामिल होने के लिए सीरिया गया। मई 2016 में दो लोगों को अमेरिकी सैनिकों की हत्या की साजिश रचने का दोषी करार दिया गया था।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top