Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

आज रिटायर होंगे मुख्य सचिव आलोक रंजन, ब्यूरोक्रेसी में है इन नामों की चर्चा

 Abhishek Tripathi |  2016-06-30 03:51:51.0

alok_ranjanतहलका न्यूज ब्यूरो
लखनऊ. यूपी के मुख्य सचिव आलोक रंजन गुरुवार (आज) को रिटायर हो रहे हैं। सीएम अखिलेश यादव ने आलोक रंजन को खास तोहफे के रूप में अपना मुख्य सलाहकार नियुक्त करने का फैसला किया है। पिछले 2 सालों में आलोक रंजन ने सरकार की विकास की योजनाओं को प्राथमिकता दी है। हालांकि, अब सामने विधानसभा चुनाव है। ऐसे में सपा सरकार को भी जोड़-तोड़ वाले अफसर की जरूरत होगी। नए मुख्य सचिव को लेकर भी कवायद शुरू हो गई। इस रेस में शिवपाल के करीबी अधिकारी दीपक सिंघल की दावेदारी सबसे प्रबल मानी जा रही है, वहीं प्रवीर कुमार और प्रदीप भटनागर, अनिल गुप्ता भी रेस में हैं।


कौन हैं दीपक सिंघल
शिवपाल यादव के चहेते अफसर 1982 बैच के आईएएस दीपक सिंघल इस रेस में सबसे आगे माने जा रहे हैं। इससे पहले सिंघल एपीसी के पद के लिए रेस में थे, लेकिन सीएम ने उनके अरमानों पर पानी फेर दिया था। अब एक बार फिर वे रेस में लगे हैं और उन्हें शिवपाल का आशीर्वाद मिला हुआ है। ब्यूरोक्रेसी में भी चर्चा है कि सामने चुनाव है और सरकार भी चाहेगी यूपी का सबसे बड़ा अफसर ऐसा हो, जो हालात को मैनेज कर सके। इसलिए दीपक की दावेदारी मजबूत दिख रही है।


ये अधिकारी भी हैं रेस में शामिल
सीनियरिटी की बात करें तो अलोक रंजन जहां 1978 बैच के आईएएस हैं, वहीं 1979 बैच के अनिल कुमार गुप्ता सबसे सीनियर हैं। अनिल इस समय रेवेन्यू बोर्ड के अध्यक्ष पद पर कार्यरत हैं। वे प्रदेश के प्रमुख सचिव गृह, आईडीसी, प्रमुख सचिव उद्योग, प्रमुख सचिव उर्जा के अलावा कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं। वहीं, इस रेस में 1983 बैच के सदाकांत भी लाइन में हैं, जो कि वर्तमान में प्रमुख सचिव आवास विकास विभाग हैं। इसके साथ ही, 1983 बैच के ही राहुल भटनागर जो कि प्रमुख सचिव वित्त हैं, वो भी लाइन में हैं।


एनेक्सी में ही बैठेंगे आलोक रंजन
रिटायरमेंट के बाद एक जुलाई से आलोक रंजन एनेक्सी के भूतल स्थित आईआईडीसी के चैम्बर में बैठेंगे। जहां से वह प्रदेश की विकास योजनाओं और औद्योगिक विकास की गति को आगे बढ़ाएंगे। आलोक रंजन का कार्यकाल लखनऊ में मेट्रो रेल, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे, कैंसर इंस्टीट्यूट, मेदांता हास्पिटल, एचसीएल ट्रिपल आईटी, इंटनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, आईएएस अकादमी और जेपी कंवेंशन सेंटर आदि जैसे शानदार और मेगा प्रोजेक्ट को सफलतापूर्वक लाने के लिए जाना जाएगा।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top