Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

जूडो आत्मरक्षा का अनुपम हथियार : राज्यपाल

 shabahat |  2017-02-03 11:58:05.0

जूडो आत्मरक्षा का अनुपम हथियार : राज्यपाल

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने आज राजभवन में उत्तर प्रदेश जूडो एसोसिएशन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्तर पर ब्लैक बेल्ट प्राप्त खिलाड़ियों को सम्मानित किया. इस अवसर पर उत्तर प्रदेश जूडो एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं पुलिस महानिदेशक जावीद अहमद, उत्तर प्रदेश ब्लाइंड एवं पैरा जूडो एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश मेश्राम, एसोसिएशन के अन्य पदाधिकारी व राजभवन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

राज्यपाल ने कहा कि जूडो खेल के साथ-साथ आत्मरक्षा का अनुपम हथियार है. जूडो के माध्यम से स्वयं की रक्षा के साथ-साथ दूसरों की भी रक्षा कर सकते हैं. इससे मनुष्य को मानसिक ताकत मिलती है तथा सुरक्षा का भाव जागृत होता है। ब्लैक बेल्ट जूडो खिलाड़ियों का अलंकरण है इसकी प्रतिष्ठा को बनाये रखें. उन्होंने कहा कि इस कुशलता का समाज के हित में उपयोग होगा तो जूडो की स्वीकार्यता बढ़ेगी.

श्री नाईक ने कहा कि खेल का जीवन में बहुत महत्व होता है. जूडो की शुरूआत जापान में हुयी. ओलम्पिक और एशियाड जैसे बड़े खेल आयोजन में भी जूडो शामिल है. इसे आत्मरक्षा के लिये बढ़ाए जाने की आवश्यकता है तथा सुरक्षा की दृष्टि से महिलाओं के लिये यह बहुत उपयोगी है. उन्होंने कहा कि जूडो में दिशा-दर्शन कराने वाले कोच की भी महत्वूपर्ण भूमिका होती है.

राज्यपाल ने कहा कि राजभवन में कई प्रकार के कार्यक्रम होते रहते हैं मगर जूडो से जुड़ा कार्यक्रम पहली बार हो रहा है. इस दृष्टि से राजभवन एवं जूडो खिलाड़ियों के लिये यह महत्व की बात है. राजभवन में खेल के साथ-साथ अन्य कार्यक्रम व कुष्ठ पीड़ितों का भी अभिनन्दन किया गया है. उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि आज सम्मानित होने वाले 27 जूडो खिलाड़ियों में 18 लड़के हैं और 9 लड़कियाँ हैं यानि महिलाओं की 33 प्रतिशत भागीदारी है जबकि लोक सभा और विधान सभा में 33 प्रतिशत भागीदारी की मांग अभी चल रही है. उन्होंने कहा कि लड़कियाँ अपनी ताकत के आधार पर 33 प्रतिशत की भागीदारी तक पहुँची हैं.

राज्यपाल ने इस अवसर पर उत्तम गुप्ता, शैलेन्द्र सिंह, सुषमा, याशिका कम्बोज, रंजन गौतम, भाव्या अवस्थी, जया साहू, सुनीति सिंह, अर्चना, रूचि अग्रवाल, राजेश भारद्वाज, राहुल नायक, प्रदीप त्यागी, राजीव शर्मा, विवेक गर्ग, गगनदीप, संजय गिरी, सागर उपाध्याय, अब्दुल गनी अंसारी, हिमांशु सिंह, कुमार अग्निवेश, रूपेश कुमार, सूर्यांश ठाकुर, वरूण भारद्वाज, सुमित यादव, रवि कुमार मार्य तथा धर्मेन्द्र गौड़ को ब्लैक बेल्ट व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया.

उत्तर प्रदेश जूडो एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं पुलिस महानिदेशक जावीद अहमद ने बताया कि वर्तमान वर्ष में पूरे देश में 145 खिलाड़ियों को ब्लैक बेल्ट प्रदान की गयी है जिसमें से 32 खिलाड़ी उत्तर प्रदेश के निवासी हैं. उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एशियन गेम्स व ओलम्पियाड तक पहुँचे हैं.
कार्यक्रम में मुनव्वर अंजर ने धन्यवाद ज्ञापित किया.

Tags:    

shabahat ( 2177 )

Tahlka News Contributors help bring you the latest news around you.


  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top