Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

अतहर साहब का शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान है

 shabahat |  2017-02-26 17:36:45.0

अतहर साहब का शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान है


लखनऊ. उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने आज स्वर्गीय मिर्जा मोहम्मद अतहर साहब की पहली बर्सी पर बडे़ इमामबाडे़ में आयोजित शोक सभा में उनके जीवन पर आधारित छायाचित्र प्रदशर्नी का उद्घाटन किया. इस अवसर पर बड़ी संख्या में धर्मगुरू व प्रबुद्ध नागरिकगण भी उपस्थित थे.

राज्यपाल ने अपने सम्बोधन में कहा कि मिर्जा मोहम्मद अतहर साहब का व्यक्तित्व कुछ इस प्रकार का रहा कि वे केवल लखनऊ, उत्तर प्रदेश, हिन्दुस्तान तक सीमित नहीं थे बल्कि विदेशों तक में जाने जाते थे. वे बेहतरीन इंसान थे. उनका मुंबई से करीब का रिश्ता था. मुंबई के मुगल मस्जिद में उन्होंने लगातार 58 साल तक मोहरर्म में तकरीर की है जो एक अपने आप में एक रिकार्ड है. उन्होंने आपसी एकता और समाज को कुछ देने का संदेश दिया. उनके व्यक्तित्व को निखारने का श्रेय लखनऊ को जाता है क्योंकि उन्होंने यही से शिक्षा ग्रहण की थी. महिलाओं को शिक्षित करने पर उन्होंने जोर दिया. उन्होंने कहा कि अतहर साहब का शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान है.

श्री नाईक ने कहा कि सभी धर्म एकता का संदेश देते हैं. कोई भी धर्म भेदभाव नहीं सीखाता है. आतंकवाद सिर्फ आतंकवाद होता है उसका कोई धर्म नहीं होता है. हमें अपने युवाओं को उचित शिक्षा एवं सही दिशा देनी चाहिये. भारत 2025 तक विश्व का सबसे बड़ा युवा शक्ति वाला देश होगा. युवा हमारी पूंजी हैं. इस पूंजी का अच्छा उपयोग होता है तो स्वाभाविक रूप से देश आगे बढ़ता है. युवाओं को अच्छी शिक्षा और उचित दिशा देने से देश का भला हो सकता है. उन्होंने कहा कि ऐसे मौके पर हमें यह संकल्प लेना चाहिये कि हम सब एक हैं और एकता की भावना से ही आगे बढ़ना चाहिये.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top