Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

रोगी सेवा ईश्वर सेवा से बढ़कर है

 shabahat |  2017-01-29 17:06:11.0

रोगी सेवा ईश्वर सेवा से बढ़कर है


लखनऊ. उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने आज किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के 12वें दीक्षांत समारोह में अमेरिका के प्रो. यूमन फाँग एवं प्रो. त्रिलोक चन्द्र गोयल को डी.एस.सी. की मानद उपाधि देकर सम्मानित किया. कार्यक्रम में उच्च न्यायालय इलाहाबाद के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति दिलीप बाबासाहेब भोसले मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे. राज्यपाल ने दीक्षान्त समारोह में एमबीबीएस, बीडीएस, नर्सिंग एवं अन्य पाठ्यक्रमों की उपाधि सहित उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को पदक एवं पुरस्कार प्रदान किया.

राज्यपाल ने उपाधि प्राप्त छात्र-छात्राओं से कहा कि नये जीवन के प्रारम्भ में शपथ को याद रखें. उपाधि प्राप्त कराने में माता-पिता और गुरूजनों ने जो परिश्रम किया है उसको स्मरण करते हुये नये वातावरण के लिये तैयार हों. जीवन में अपना लक्ष्य निर्धारित करें. कडे़ परिश्रम और आत्मविश्वास से सफलता प्राप्त होती है. असफलता से निराश मत हों बल्कि असफलता का विश्लेषण करें तो अगला कदम सफलता की ओर बढे़गा. हिम्मत हारने वाला कभी आगे नहीं जा सकता. उन्होंने कहा कि सफलता प्राप्त करने के लिये निरन्तर आगे बढ़ते रहें.

श्री नाईक ने कहा कि ज्ञानवर्द्धन के लिये हमेशा प्रयासरत रहें. मनुष्य अंतिम श्वास तक सीखता है. चिकित्सा के क्षेत्र में नित नये परिवर्तन हो रहे हैं. ऐसे सभी नवोंमेष और परिवर्तन की जानकारी रखें. चिकित्सक का पेशा परोपकार से जुड़ा हुआ है. रोगी सेवा ईश्वर सेवा से बढ़कर है. रोगी के साथ अच्छा व्यवहार करें एवं ईश्वर की सेवा मानकर उसकी सेवा करें. राज्यपाल ने कहा कि किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय का नाम केवल प्रेदश या देश में नहीं बल्कि पूरे विश्व में विख्यात है. उन्होंने कहा कि अपनी कुशलता और प्रमाणिकता से अपने विश्वविद्यालय का नाम रोशन करें.

राज्यपाल ने कहा कि विधान सभा चुनाव में संविधान द्वारा दिये गये मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें. वर्ष 2012 के विधान सभा चुनाव में प्रदेश में 12.74 करोड़ मतदाता थे जिसमें केवल 59.52 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया तथा वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में प्रदेश में 13.88 करोड मतदाताओं में केवल 58.27 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया अर्थात् 40 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान नहीं किया.

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी नयी मतदाता सूची के अनुसार उत्तर प्रदेश में 2017 के विधान सभा चुनाव में 14.13 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें 24.53 लाख नये मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. उन्होंने आग्रह किया कि प्रदेश में शत-प्रतिशत मतदान हो.

मुख्य न्यायाधीश उच्च न्यायालय इलाहाबाद न्यायमूर्ति दिलीप बाबासाहेब भोसले ने उपाधि प्राप्तकर्ताओं को बधाई देते हुये कहा कि कड़ी मेहनत से अपने विश्वविद्यालय का नाम ऊँचा करें. चिकित्सक का पेशा उपकार का पेशा है. चिकित्सक सबकी मदद नहीं कर सकता लेकिन कुछ की मदद जरूर कर सकता है. केवल पैसा कमाना ही ध्येय नहीं होना चाहिए. रिश्ते बनाने से भी जीवन में सफलता मिलती है. उन्होंने कहा कि कभी निःशुल्क सेवा करके संतोष का अहसास करें.कुलपति प्रो. रविकांत ने स्वागत उद्बोधन दिया तथा चिकित्सा विश्वविद्यालय की वार्षिक प्रगति भी प्रस्तुत की.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top