Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

याकूब कुरैशी को भारी भी पड़ सकता है यह थप्पड़

 shabahat |  2017-02-12 14:15:09.0

याकूब कुरैशी को भारी भी पड़ सकता है यह थप्पड़


लखनऊ. बहुजन समाज पार्टी की सरकार में मंत्री रहे हाजी याक़ूब कुरैशी को यूपी पुलिस का एक रिटायर्ड सिपाही थप्पड़ का जवाब चुनाव हराकर देना चाहता है. उसका मानना है कि यह पूरी पुलिस फ़ोर्स के सम्मान की लड़ाई है.

रिटायर्ड सिपाही चहन सिंह का दर्द यह है कि अपनी ड्यूटी ईमानदारी से निभाने के एवज़ में उन्हें 17 फरवरी 2011 को तत्कालीन मंत्री याक़ूब कुरैशी ने न सिर्फ चौराहे पर थप्पड़ मारा था बल्कि उनकी वर्दी भी फाड़ दी थी. एसपी सिटी ने सिपाही चहन सिंह को आश्वस्त किया था कि इस मामले में मुक़दमा दर्ज कर उचित कार्रवाई होगी लेकिन मुक़दमा तो दर्ज नहीं हुआ लेकिन उनका वेतन ज़रूर रोक दिया गया. तहरीर वापस लेने के लिये उन पर लगातार दबाव डाला गया. वेतन तो उन्होंने कोर्ट के ज़रिये ले लिया लेकिन अधिकारियों ने इतना परेशान किया कि उन्हें इस्तीफ़ा देना पड़ा.

सिपाही चहन सिंह अन्य पुलिस कर्मियों के साथ 17 फरवरी 2011 को हापुड़ अड्डे पर ड्यूटी दे रहे थे. उन्हें आदेश मिला था कि ब्रह्मपुरी की तरफ से आ रहे रविदास जयंती के जुलूस के मद्देनज़र किसी भी चार पहिया वाहन को उस दिशा में न जाने दिया जाये. इसी दौरान एक सफेद जीप आई. उसे भी रोक दिया गया. उस सफेद जीप को रोकने का नतीजा यह हुआ कि मौके पर तत्कालीन बसपा सरकार के मंत्री याकूब कुरैशी अपने समर्थकों के साथ पहुँच गये. कुरैशी ने सिपाही चहन सिंह को गालियाँ दीं, एक थप्पड़ मारा, इतने से भी मन नहीं भरा तो वहीं चौराहे पर वर्दी भी फाड़ दी.

इस अपमानजनक घटना के बाद मंत्री के खिलाफ आवाज़ उठाने का नतीजा यह हुआ कि उन्हें जान से मारने की धमकियाँ मिलने लगीं. मंत्री के खिलाफ दी गई तहरीर को वापस लेने का दबाव पड़ने लगा. याकूब कुरैशी के खिलाफ इलाहाबाद हाईकोर्ट में यह मामला अभी पेंडिंग है. चहन सिंह ने बताया कि पुलिस भी मंत्री के दबाव में काम करती रही. मेरी तहरीर पर दर्ज मुक़दमे को खत्म कर दिया गया. जान से मारने की नीयत से गोली भी चलाई गई. उन्हें इतना परेशान किया गया कि उन्हें मजबूरन इस्तीफ़ा देना पड़ा. उनका कहना है कि अगर वह चुनाव जीते तो ऐसा कानून बनवायेंगे कि कोई वर्दी पर हाथ उठाने की हिम्मत न करे.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top