Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

श्रद्धांजलि उन्हें जिन्होंने सर्वोच्च कुर्बानी दी

 shabahat |  2017-02-18 16:28:19.0

श्रद्धांजलि उन्हें जिन्होंने सर्वोच्च कुर्बानी दी


नई दिल्ली. नौसेना प्रमुख, पीवीएसएम, एवीएसएम, एडीसी एडमिरल सुनील लाम्बा ने नोएडा संस्था. द्वारा आयोजित एक औपचारिक समारोह में आज सुबह 'शहीद स्मारक' पर श्रद्धांजलि एवं पुष्पांजलि अर्पित की. इस अवसर पर नौसेना प्रमुख ने कहा कि थल सेना, वायु सेना एवं नौसेना के जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करना उनके लिए एक सम्मान की बात है. उन्होंने जांबाज शहीदों के परिवारों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि सशस्त्र बल हमारे समुद्र क्षेत्र एवं सीमावर्ती क्षेत्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में उनके दिखाए रास्ते पर मजबूती से आगे बढ़ती रहेंगी.

इस समारोह में बड़ी संख्या में नागरिक एवं सैन्य़ क्षेत्र के गणमान्य व्यक्तियों, भारतीय प्रशासनिक सेवा एवं भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों, पूर्व सैनिकों, स्कूल के छात्रों एवं आम नागरिकों ने भाग लिया जो वहां इन अमर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए आए थे.

किसी भी देश की महानता उसके नागरिकों द्वारा बहादुर सशस्त्र बलों के शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दिए जाने में प्रदर्शित होती है, जिन्होंंने हमारी मातृभूमि की सुरक्षा एवं हिफाजत के लिए अपनी सर्वोच्च कुर्बानी दी है. 'नोएडा शहीद स्मारक' नोएडा टाउनशिप द्वारा निर्मित एक ऐसा ही अनूठी त्रि-सेना मेमोरियल है जिसने हमारे शहीदों की यादों और उनकी भावना को जीवित रखा है.

शहीदों का सम्मान करने के लिए इस प्रकार के एक युद्ध स्मा रक को स्थापित करने की संकल्पना 1998 में की गई थी. वर्तमान मेमोरियल उन सभी सशस्त्र बलों के जवानों को एक भावपूर्ण श्रद्धांजलि है जिन्होंने आजादी के बाद से विभिन्न निर्णायक जीतों के लिए अपनी सर्वोच्च् कुर्बानी दी है. आज नोएडा शहीद स्मारक (एनएसएस) एक प्रतिष्ठित मील का पत्थर है जो न केवल इन बहादुर जवानों को याद रखता है और आने वाले पीढ़ी के लिए प्रेरणा के एक श्रोत के रूप में कार्य करता है, बल्कि उन लोगों को हमारी शाश्वत कृतज्ञता भी अर्पित करता है जिन्होंने अपना सर्वोच्च बलिदान इसलिए दिया कि हम एक बेहतर भविष्य देख सकें. प्रत्येक वर्ष एनएसएस संस्था फरवरी महीने में हमारे जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए वार्षिक पुष्पांजलि समारोह का आयोजन करता है.

Tags:    

shabahat ( 2177 )

Tahlka News Contributors help bring you the latest news around you.


  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top