Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

यूपी में सबसे ज्यादा हॉरर किलिंग, पॉलिटिकल मर्डर भी खूब हुए

 Anurag Tiwari |  2016-09-02 06:55:05.0

NCRB, Honor Killing, Political Murder, Crime Record, Dubious Distinctionतहलका न्यूज ब्यूरो

लखनऊ. चुनावी साल होने के चलते भले ही यूपी की सत्तरूढ़ पार्टी विकास के दावे करे लेकिन उसे के फ्रंट पर लगातार शर्मिदंगी का सामना करना पड़ रहा है. यूपी में कानून-व्यवस्था के हालात लगातार बिगड़े हैं. इसकी तस्दीक  नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के ताजा आंकड़े भी करते हैं

बीते साल 2015 के जारी किए गए एनसीआरबी आंकड़ों के मुताबिक़ यूपी सम्मान के लिए होने वाली हॉरर किलिंग के मामलों में अव्वल रहा है. शर्मिंदगी वाली बात यह है कि देशभर में ऑनर किलिंग की घटना में 68 फीसदी घटनाएं सिर्फ यूपी में हुई हैं. जहां 2014 में  यूपी में हॉरर किलिंग का केवल एक केस दर्ज हुआ था, वहीं 2015 हॉरर किलिंग के 131 मामले दर्ज हुए.


एनसीआरबी आंकड़ों के मुताबिक़ देश भर में हॉरर किलिंग के मामलों में सात गुना बढ़ोतरी हुई. होर्रो किलिंग के मामले में यूपी के बाद बाद लिस्ट में गुजरात और फिर मध्य प्रदेश का नाम आया है.

पॉलिटिकल मर्डर भी खूब हुए


दूसरी तरफ यूपी में राजनैतिक मंसूबो के चलते होने वाली हत्याओं की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. जहां साल 2014 में राजनैतिक दुश्मनी के चलते केवल दो हत्याएं हुई थीं, वहीं साल 2015 में  राजनीतिक मंसूबों के चलते यह आंकडा 28 फीसदी हो गया. इस मामले में झारखंड दूसरे, केरल  तीसरे और मध्य प्रदेश चौथे पायदान पर रहा। बीते साल पूरे देश में कुल 96 राजनीतिक हत्याएं हुईं, जबकि साल 64 राजनैतिक हत्याएं हुईं थीं.

बता दें होरोर किलिंग को एनसीआरबी ने ऑनर किलिंग एनसीआरबी ने साल 2014 में अलग क्राइम कैटिगरी उसमें शामिल किया था. एनसीआरबी के नए आंकड़ों के मुताबिक़  यूपी क्राइम की केटेगरी में अव्वल प्रदेश बन कर उभरा है.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top