Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

देश के सबसे बड़े हथियार डिपो में आग, 17 जवानों की मौत

 Tahlka News |  2016-05-31 05:47:28.0

1464669138_factory-fire-india
नागपुर, 31 मई. महाराष्ट्र के पुलगांव में स्थित देश के सबसे बड़े हथियार डिपो में सोमवार देर रात भयंकर रूप से आग लग गई, जिसमें दो अधिकारियों सहित सेना के 17 जवानों की मौत हो गई, जबकि 19 अन्य घायल हो गए। फिलहाल हथियार डिपो में आग लगने की वजह का पता नहीं चल पाया है। डिपो में भारतीय सेना की ब्रह्मोस मिसाइल, हथियार, गोला-बारूद, बम व अन्य विस्फोटक सामग्री रखी है।

मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है, क्योंकि डिपो में सुरक्षा के लिए तैनात डिफेंस सिक्योरिटी कोर्प्स (डीएससी) के कई अधिकारी लापता बताए गए हैं।

अधिकारियों ने कहा कि आग सोमवार देर रात 1.30 से दो बजे के बीच लगनी शुरू हुई। उस वक्त एक टिन शेड से आग की लपटें निकलती देखी गईं। आग देखते ही देखते तेजी से डिपो के अन्य शेड तक पहुंच गई, जिनमें विस्फोटक सामग्री रखी हुई थी।


एक सैन्य प्रवक्ता ने कहा, "दो अधिकारियों व 15 डीएससी जवानों की मौत हो गई।"

उन्होंने कहा कि घायलों में दो अधिकारी व 17 सैनिक शामिल हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि मुख्य आग पर काबू पा लिया गया है, लेकिन अभी और आग भड़कने व विस्फोट होने से इनकार नहीं किया जा सकता।

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि डिपो के हिस्सों से अब भी आग की लपटें उठ रही हैं। सेना ने आग आगे बढ़ती देख एहतियातन आसपास के पांच गांवों को खाली करा लिया है। हालांकि इन गांवों के करीब 1,000 पुरुष व महिलाएं मंगलवार दोपहर तक अपने घरों को लौट आए।

अधिकारियों ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया कि सेना ने हादसे की जांच के आदेश दिए हैं और आग से पहुंचे नुकसान का आकलन किया जा रहा है।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस हादसे में दो अधिकारियों व 13 सैनिकों की मौत पर शोक जताया है।

मोदी ने ट्विटर पर लिखा, "महाराष्ट्र के पुलगांव में केंद्रीय हथियार डिपो में लगी आग में लोगों के मारे जाने का दुख है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं।"

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर व सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह डिपो का मुआयना करने आने वाले हैं। इस डिपो से भारतीय सेना के समूचे पश्चिमी सेक्टर को अस्त्र-शस्त्र की आपूर्ति होती है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top