Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

VIDEO: मूर्ति विसर्जन के दौरान UP के 8 जिलों में हिंसा, 2 की मौत, पुलिस-पब्लिक के बीच भिड़ंत से तनाव

  |  2015-10-24 19:53:29.0

kanpur-voilence1_14456974



# झारखंड के हज़ारीबाग में हुई सांप्रदायिक झड़प में एक व्यक्ति की मौत



तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
लखनऊ, 24 अक्‍टूबर. मुहर्रम पर यूपी में कई जगह सांप्रदायिक हिंसा भड़क उठी। चौबीस घंटे में कानपुर सहित प्रदेश के आधा दर्जन से अधिक शहर सांप्रदायिक हिंसा की चपेट में आ गए। कानपुर में दो पुलिसकर्मियों सहित दर्जनभर लोग घायल हुए हैं तो सिद्धार्थनगर और कन्नौज में दो की जान चली गई है। कुशीनगर, बलरामपुर, फतेहपुर, संतकबीरनगर, कन्नौज, बांदा में भी हिंसक झड़पें हुईं। वही, कानपुर शहर में तो अघोषित कर्फ्यू जैसे हालात बन गए हैं। स्थिति बिगड़ती देख पुलिस ने चार कंपनी पीएसी, एक कंपनी सीआईएसफ, एक कंपनी बीएसएफ तथा एक कंपनी आरएएफ मांगी है।


वहीं, झारखंड के हज़ारीबाग में हुई सांप्रदायिक झड़प में एक व्यक्ति की मौत हो गई और दर्ज़नों घायल हो गए। मुहर्रम जुलूस के दौरान पथराव होने के बाद वहां हिंसा भड़क गई। भीड़ ने पुलिस और प्रशासन की कई गाड़ियों में आग लगा दी है। स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। पुलिस ने भीड़ पर काबू पाने के लिए फायरिंग भी की है। पुलिस के जवान फ्लैग मार्च कर रहे हैं।


उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक दलजीत चौधरी ने कहा, "कई सालों बाद दुर्गा मूर्ति विसर्जन और मुहर्रम एक ही दिन और एक ही समय पर पड़े। हमने सभी 75 ज़िलों में दोनों जुलूसों के मार्गों को लेकर व्यवस्था कर ली थी लेकिन कन्नौज, फतेहपुर, कानपुर, कुशीनगर और सिद्धार्थनगर में कुछ घटनाएं हो गईं थीं। सभी जगह अब स्थिति नियंत्रण में है।"


कानपुर में धार्मिक बैनर फाड़ने और मुहर्रम का जुलूस रोकने के एलान के बाद शुरू हुआ सांप्रदायिक बवाल लगातार जारी है। सुबह से कहीं पथराव तो कहीं फायरिंग की खबर है। गाड़ियों में तोड़फोड़ के बाद आग लगा दी गई। शहर में धारा-144 लागू होने के बावजदू हालात बेकाबू हैं। प्रशासन को पीएससी, सीआईएसएफ और दूसरे जिलों से पुलिस फोर्स मंगानी पड़ी। पथराव और तोड़फोड़ में कई लोग घायल हुए हैं। मंडनपुरवा के चंद्रिका देवी इलाके में इंस्पेक्टर डीके सिंह और आरआई एमपी शर्मा को गोली लग गई। पुलिस ने भीड़ को हटाने के लिए आंसू गैस के गोले और रबड़ बुलेट दागे।


शनिवार देर शाम कानपुर के चमनगंज में पुलिस और पब्लिक के बीच कई राउंड फायरिंग हुई। चमनगंज में हुई फायरिंग में बादशाहीनाका एसओ बीके सिंह को छर्रे लगे हैं। उन्हें रीजेंसी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। गोलीबारी से इलाके में दहशत का माहौल है। इबादतगाहों से शांति बनाए रकने की अपील की जा रही है।


https://www.youtube.com/watch?v=rcWeF2O4UjY
क्या है मामला
कानपुर के फजलगंज थाना के दर्शनपुरवा इलाके में देर रात एक बैनर को फाड़ दिया गया। बैनर मां भगवती के जागरण का था। इस घटना की सूचना जैसे ही फैली सैकड़ों लोग इकठ्ठा हो गए और हंगामा शुरू कर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह एक पक्ष को शांत कराया। सुबह सैकड़ो की संख्या में हिंदू संगठनों के लोग पहुंच गए। बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने कहा कि यदि माता का बैनर फाड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई तो वह इस रूट से ताजिया भी नहीं निकलने देंगे। इलाके की सभी दुकानें बंद कर दी गई हैं। पुलिस ने पूरे शहर में धारा 144 लगा दी है, लेकिन इसके बावजूद हिंसा हो रही है।



नहीं निकाला 10वीं मुहर्रम का जुलूस
जौनपुर-खोतासराय नगर में लोगों ने 10वी मुहर्रम का जुलूस नहीं निकालने का फैसला किया है। लोगों का आरोप 9वीं मुहर्रम का जुलूस नहीं निकालने दिया गया था।





a1
कन्नौज में थम नहीं रहा बवाल
यूपी के कन्नौज में बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुए बवाल में एक शख्स की जान चली गई। दूसरे की हालत गंभीर है। तनाव को देखते हुए शहर में भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात किए गए हैं। गुलाल फेंकने के दौरान बवाल हुआ था।





कुशीनगर में आधा दर्जन घायल
कुशीनगर जिले के कसया कस्बे में ताजिया जुलूस के दौरान दो समुदाय आपस में भिड़ गए। इस दौरान दोनों तरफ से जमकर हथियारों का प्रदर्शन हुआ। हालात बेकाबू होते देख पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठियां चटकाईं। पुलिस ने उपद्रवियों पर मिर्ची बम भी छोड़ा। सूचना मिलने पर मौके पर एसपी और डीएम पहुंचे। दोनो तरफ से आधा दर्जन से अधिक लोगों के घायल होने की सूचना है।

बांदा में भी मूर्ति विसर्जन के दौरान हिंसा

बांदा में भी मूर्ति विसर्जन के दौरान हिंसा हुई। पुलिस के डंडे से प्रतिमा टूट जाने से नाराज लोगों ने हंगामा और तोड़फोड़ किया। भीड़ ने पथराव और आगजनी की। कई गाड़ियां फूंक दी गईं। रात 10 बजे के करीब पुलिस ने घरों में घुस-घुसकर लोगों की पिटाई की। पुलिसवालों ने गाड़ियों में भी तोड़फोड़ की। हालात को काबू में करने के लिए इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया गया है।


फतेहपुर में दो गुटों के बीच भिड़ंत
फतेहपुर के मंडवा गांव में भी दुर्गा मूर्ति विसर्जन को लेकर दो गुट आपस में भिड़ गए। उपद्रवियों ने 4 घरों को फूंक दिया। आधा दर्जन गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। कई राउंड फायरिंग भी की गई। घटना की खबर मिलते ही भारी संख्या में पुलिसवाले तैनात किए गए। इलाहाबाद मंडल के डीआईजी और जिलाधिकारी ने भी मौके पर पहुंच हालात का जायजा लिया।



बलरामपुर में पथराव
थाना पचपेड़वा कस्बे में दो दिनों बना तनाव शनिवार को ताजिया विसर्जन के दौरान हिंसा में बदल गया। असमाजिक तत्वों ने पथराव कर दिया। पुलिस और पीएसी के जवानो को लाठीचार्ज करना पड़ा। इससे पहले दुर्गा प्रतिमा बिसर्जन के समय कुछ अराजक तत्वों ने एक व्यक्ति के घर में घुसकर पिटाई कर दी थी।


सिद्धार्थनगर में एक की मौत

सिद्धार्थनगर के सोहरतगढ़ तहसील में शनिवार को ताजिया जुलूस के दौरान सांप्रदायिक हिंसा भड़क उठी। दोनों ओर से हुए पथराव में एक बुजुर्ग की मौत हो गई। पुलिस को भीड़ पर काबू करने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े।



गाजीपुर में भिड़े दो समुदाय

गाजीपुर के जमानियां तहसील के पचोखर में शनिवार को ताजिया जुलूस के वक्त दो समुदाय के लोग आपस में भिड़ गए। मामला बढ़ते देख जिले के अधिकारियों समेत जमानियां, गहमर और दिलदारनगर थाने की पुलिस फोर्स मौके पर पहुंची। एक समुदाय के लोगों ने आरोप लगाया कि गांव के पवरिया मुहल्ले से निकले ताजिया जुलूस में कुछ युवकों ने देश विरोधी नारे लगाए। कुछ लोगों ने आपत्ति जताई तो युवक मारपीट करने लगे। जिले के एसपी रामकिशोर ने आपत्तिजनक नारेबाजी से इनकार किया।



संतकबीरनगर में हंगामा
संतकबीर नगर जिले के खलीलाबाद कोतवाली क्षेत्र में शहर के बीच से मुहर्रम का जुलूस समय माता मंदिर के रास्ते ले जाने को लेकर शुक्रवार रात बवाल हो गया। मौके पर पहुंची पुलिस ने लाठियां भांजकर सभी को तितर-बितर करने का प्रयास किया पर उपद्रवियों ने ईंट पत्थर चलाकर चार सिपाहियों को घायल कर दिया। पुलिस ने पांच उपद्रवियों को गिरफ्तार कर लिया है।


मुरादाबाद में बिजलीघर पर धावा

मोहर्रम पर मुरादाबाद के  मैनाठेर के मसेबी रसूलपुर गांव से चले ताजिये में शनिवार दोपहर हाईटेंशन लाइन से आग लग गई। इसके बाद गांव और आसपास के इलाके में जमकर बवाल हुआ। लोगों ने बिजली विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए ताहरपुर बिजलीघर में तोड़फोड़ और आगजनी की। मौके पर मौजूद जूनियर इंजीनियर अभिषेक कुमार और बिजलीकर्मियों को बेरहमी से पीटा। लोग इस कदर आक्रोशित थे कि उन्होंने बिजलीघर का पूरा रिकार्ड भी नष्ट कर दिया। जेई की बाइक में आग लगा दी। सूचना पाकर मैनाठेर पुलिस और आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और दो घंटे मशक्कत के बाद लोगों को शांत किया। लोगों ने जेई के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के लिए तहरीर दी है। उन्होंने मुआवजे की भी मांग की। विधायक हाजी रिजवान और जिला पंचायत सदस्य हाजी उवैद समेत कई सपा नेता भी मौके पर पहुंचे और उन्होंने भीड़ को शांत किया।


चन्दौसी में दरोगा पर छेड़छाड़ का आरोप 

चन्दौसी में मोहर्राम के जुलूस के दौरान युवती ने एक दरोगा पर छेड़छाड़ व गाली गलौच करने का आरोप लगा दिया। जिससे खासा हंगामा हो गया। ग्रामीणो का आक्रोश व खुद को घिरता देखा तो दरोगा मौके से खिसक लिए। मामले की जानकारी होने पर एसओ मौके पर पहुंचे। युवती के गुस्साएं परिजन व ग्रामीणो को जांच कर दरोगा पर कार्रवाई का आश्वासन दिया।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top