Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

विजय माल्या की संपत्त‍ि पर बड़ा खुलासा, ED ने शुरू की छानबीन

 Tahlka News |  2016-04-21 13:09:59.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली, 21 अप्रैल. लिकर किंग विजय माल्या की विदेशी संपत्ति का पर्दाफाश हो गया है. इंडिया टुडे ने अमेरिका के न्यूयॉर्क में स्थित ट्रंप प्लाजा में माल्या के तीन लग्जरी फ्लैट का खुलासा किया है. तीन में दो फ्लैट माल्या के साथ-साथ उनकी उस वक्त नाबालिग रही बेटी तान्या के नाम पर भी खरीदे गए हैं. जबकि पेंट हाउस विजय माल्या के ही नाम पर खरीदा गया है.


बड़ा सवाल ये है कि विजय माल्या ने राज्यसभा का सांसद रहते हुए भरे जाने वाले हलफनामे में इन संपत्तियों की जानकारी क्यों साझा नहीं की थी. प्रवर्तन निदेशालय के उच्च स्तरीय सूत्रों से पता चला है कि ईडी न्यूयॉर्क में विजय माल्या की इन संपत्तियों की छानबीन कर रहा है जिनका खुलासा विजय माल्या ने संसद में भी नहीं किया था.


हलफनामे में नहीं है संपत्ति का जिक्र
विदेश में संपत्ति खरीदना कोई जुर्म नहीं है. लेकिन संसद के सभी सदस्य हर साल संसद में अपनी पूरी संपत्ति की जानकारी हलफनामे दाखिल करके संसद से साझा करते हैं. इंडिया टुडे नें माल्या के उस हलफनामे की छानबीन की जो उन्होंने वर्ष 2010 से 2014 के दौरान दाखिल किए थे. इनमें से किसी में भी माल्या ने न्यूयॉर्क के मैनहटन में खरीदे तीन लक्जरी फ्लैट की जानकारी नहीं दी है.


ईडी कर रहा है जांच
ईडी के सूत्रों का कहना है कि वह इस बात की जांच कर रहे हैं कि कहीं बैंक से लोन में लिया पैसा इन फ्लैट को खरीदने में तो इस्तेमाल नहीं किया गया है. हालांकि माल्या पहले भी ये कह चुके हैं कि उन्होंने बैंक से लिया लोन विदेशों में संपत्ति खरीदने में इस्तेमाल नहीं किया है.


2010 में माल्या ने ली थी 30.1 करोड़ की संपत्ति
न्यूयॉर्क का दिल कहे जाने वाले मैनहटन में स्थित ट्रंप प्लाजा में पहला फ्लैट माल्या ने 3 मार्च 2010 को खरीदा था. इसकी कीमत उस वक्त 6.3 करोड़ थी. इसके दो महीने बाद ही माल्या ने 19 मई 2010 को एक पेंटहाउस खरीदा इसकी कीमत उस वक्त 15.9 करोड़ थी. माल्या यहीं नहीं रुके 16 सितंबर 2010 को माल्या ने ट्रंप प्लाजा में ही 7.9 करोड़ का एक और फ्लैट खरीदा था. सारी संपत्ति की कीमत उस वक्त 30.1 करोड़ थी. 4 जून 2010 को माल्या ने संसद में हलफनामा दाखिल किया था जिसमें इन संपत्तियों का कोई जिक्र नहीं है.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top