Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

विशाखापट्नम टेस्ट : भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेला

 Vikas Tiwari |  2016-11-18 15:57:10.0

visakhapatnam test


विशाखापट्नम. भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाजों के आगे यहां जारी दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को इंग्लैंड के बल्लेबाज कमजोर नजर आए। डॉ. वाई. एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में मेहमान टीम अपनी पहली पारी में स्टम्प्स तक 103 रनों पर अपने पांच विकेट गंवा चुकी है।


बेन स्टोक्स 12 और जॉनी बेयर्सटो 12 रन बनाकर नाबाद हैं। उनके बीच छठे विकेट के लिए 23 रनों की साझेदारी हुई। हालांकि, भारतीय टीम की ओर से पहली पारी में बनाए गए 455 रनों के आधार पर इंग्लैंड की टीम अभी भी 352 रन पीछे है।

इंग्लैंड का पहला विकेट कप्तान एलिएस्टर कुक (2) के रूप में पहली पारी के तीसरे ओवर में गिरा। कुक को मोहम्मद समी ने बोल्ड आउट कर पवेलियन भेजा। टीम के लिए यह एक बड़ा झटका था।

इसके बाद हासिब हमीद (13) और जोए रूट (53) ने दूसरे विकेट के लिए 47 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 51 तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर जयंत यादव ने रिद्धिमान साहा की मदद से हमीद को रन आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा।

हमीद के आउट होने के बाद रूट का साथ देने आए बेन डकेट (5) को भी मेजबान टीम के गेंदबाजों ने ज्यादा देर टिकने नहीं दिया। डकेट को रविचंद्रन अश्विन ने बोल्ड आउट किया।

इंग्लैंड की सारी उम्मीदों पर उस वक्त पानी फिर गया, जब अश्विन की गेंद पर उमेश यादव ने रूट को कैच आउट कर पवेलियन भेजा। रूट ने अपनी पारी में 98 गेंदों पर छह चौके लगाकर टीम के स्कोर को 79 तक पहुंचाया।

रूट के आउट होने बाद मेहमान टीम की पारी को संभालने आए मोइन अली केवल एक रन बनाकर 80 के स्कोर पर आउट हो गए। अली को जयंत यादव ने पगबाधा आउट किया।

इसके बाद स्टोक्स और बेयर्सटो ने मेहमान टीम की पारी को संभाला और टीम का स्कोर 103 तक पहुंचाया।

भारत की ओर से अश्विन ने दो जबकि समी और जयंत ने एक-एक विकेट चटकाया। इंग्लैंड के बल्लेबाज हमीद रन आउट हुए।

इससे पहले, भारत ने अपनी पहली पारी में कप्तान विराट कोहली (167) और चेतेश्वर पुजारा (119) की शतकीय पारियों की बदौलत 455 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया। इस पारी में 58 रनों का अहम योगदाना देने वाले रविचंद्रन अश्विन ने अपने टेस्ट करियर का आठवां अर्धशतक भी पूरा किया।

भारत ने पहले दिन टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए स्टम्पस तक 4 विकेट पर 317 रन बनाए थे। अफने करियर का 50वां टेस्ट खेल रहे कोहली 151 और अश्विन एक रन पर नाबाद लौटे थे।

भारत में मेजबान टीम के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैचों में यह इंग्लैंड का छठी बार सबसे खराब प्रदर्शन रहा है। इससे पहले, 2012 में अहमदाबाद में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भी भारत ने 69 रन पर मेहमान टीम के पांच बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top