Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

वाराणसी: बढ़ रही है गंगा तेजी से, बदल सकता है आरती का स्थान

 Anurag Tiwari |  2016-07-09 08:59:56.0

ganga on rise in varanasi

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

वाराणसी. धर्मनगरी में गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है।  इसके चलते घाटों पर मौजूद मंदिरों के पानी में डूबने का खतरा बढ़ गया।  गंगा का पानी कर शाम को होने वाली आरती के स्थान तक पहुंच गया है।  अगर गंगा के उफान में कमी न आई तो आरती का नियमित स्थान बदला जा सकता है।

खबरों के मुताबिक इस समय वाराणसी में गंगा का जलस्तार लगभग 13 सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से बढ रहा है।जलस्तर में बढ़ोत्तरी से वाराणसी में बाढ़ की नौबत आ गई है। स्थिति को देखते हुए अधिकारियों ने गंगा घाटों की तरफ आने वाले सभी संपर्क मार्गो को बंद कर दिया है।

वाराणसी के मशहूर दशाश्वमेध घाट के गंगा के पानी में समाने का खतरा बढ़ गया है।  मिली जानकारी के मुताबिक़ वाराणसी में गंगा के जलस्तर में 13 सेंटीमीटर की गति से बढ़ोतरी हो रही है।  अगर गंगा के जलस्तर में इसी तरह से बढ़ोत्तरी जारी रही तो 9 जुलाई की शाम को ही आरती स्थल में बदलाव हो सकता है।


गुरुवार की सुबह आठ बजे गंगा का जलस्तर 65.090 मीटर रिकार्ड किया गया, जबकि बुधवार की सुबह आठ बजे गंगा का जलस्तर 64.320 मीटर रिकार्ड किया गया था। विभागीय सूत्रों के अनुसार गंगा में पानी भारी बारिश के बाद मध्य प्रदेश के टौंस नदी से आ रहा है।

वहीँ उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ व राज्य के अन्य जिलों में शनिवार को सुबह से ही आंशिक तौर पर बदली छाई हुई है। बदली के बीच धूप निकलने से उमस में इजाफा हुआ है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान सामान्य बारिश होने का अनुमान जताया है। उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे। पी।  गुप्ता के अनुसार, दिन में कहीं आंशिक तो कहीं घने बादल छाए रहेंगे। बीच-बीच में धूप निकलने से हालांकि उमस में इजाफा होगा। आद्र्रता का स्तर 90 फीसदी तक दर्ज किए जाने का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किए जाने का अनुमान है।

लखनऊ के अलावा शनिवार को बनारस का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री, कानपुर का 24.1 डिग्री, गोरखपुर का 22 डिग्री, झांसी का 24 डिग्री और इलाहाबाद का 24. 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top