Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

एंटिगा टेस्ट : वेस्टइंडीज में कोच कुंबले का पहला 'टेस्ट' आज

 Girish Tiwari |  2016-07-21 04:29:32.0

viratkohli-anilkumble2-600-20-1469000076
एंटिगा, 21 जुलाई. वेस्टइंडीज में चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच में गुरुवार को जब नवनियुक्त कोच अनिल कुंबले के मार्गदर्शन में और शानदार फॉर्म में चल रहे विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टेस्ट टीम मेजबानों के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो उसकी कोशिश यहां अपनी टेस्ट जीत के सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए लगातार तीसरी टेस्ट श्रृंखला जीतने की होगी। श्रृंखला का पहला टेस्ट मैच गुरुवार को सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में खेला जाएगा। वहीं कोहली की भी कोशिश कप्तान के तौर पर श्रृंखला में जीत की हैट्रिक लगाने पर होगी।


हालांकि दोनों टीमें युवा हैं, लेकिन आत्मविश्वास के मामले में भारतीय टीम का पलड़ा मेजबानों पर भारी है। वेस्टइंडीज के कुछ ही खिलाड़ियों को इससे पहले भारत के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने का अनुभव है। भारतीय टीम की भी लगभग यही कहानी है।

इससे पहले भारत ने 2006 और 2011 में वेस्टइंडीज का दौरा किया था और दोनों बार श्रृंखला में जीत हासिल की थी।

विराट के लिए भी यह दौरा चुनौती भरा होगा, क्योंकि कप्तान पद संभालने के बाद यह उनका दूसरा विदेश दौरा है। उनके ऊपर श्रींलका दौरे और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिली जीत के सिलसिले को कायम रखन की जिम्मेदारी है।

हालांकि उनके लिए यह किसी चुनौती से कम नहीं है, क्योंकि घर में वेस्टइंडीज को हराना मुश्किल नहीं तो उतना आसान भी नहीं होगा।

कुंबले और कोहली के लिए सबसे बड़ी समस्या रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा में से किसी एक को चुनने की होगी। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रोहित को मौका दिया गया था, लेकिन वह सफल नहीं हो पाए थे। वहीं पुजारा ने पिछले मैचों में अपनी परिपक्व बल्लेबाजी से हर किसी के दिमाग पर अपनी छाप छोड़ी है और वेस्टइंडीज के हालात में वह टीम के लिए असरदार भी साबित हो सकते हैं।

इसके अलावा टीम प्रबंधन सलामी जोड़ी को लेकर भी चिंता में होगा। विजय का एक छोर संभालना तय है, लेकिन उनके जोड़ीदार के रूप में किसे भेजा जाए इस पर टीम प्रबंधन को माथापच्ची करनी होगी। शिखर धवन और लोकेश राहुल में से एक बल्लेबाज विजय का साथ दे सकता है।

टीम की बल्लेबाजी की जिम्मेदारी मुख्यत: कप्तान कोहली और उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे पर होगी।

हमेशा पांच गेंदबाजों के साथ खेलने के पक्षधर कोहली पहले टेस्ट में भी इस रणनीति के साथ उतर सकते हैं। कोहली रविचन्द्रन अश्विन के साथ लेग स्पिनर अमित मिश्रा को लेकर मैदान में उतर सकते हैं, लेकिन वेस्टइंडीज की धीमी पिचों को देखते हुए रविन्द्र जड़ेजा को भी टीम में जगह मिल सकती है।

तेज गेंदबाजी का भार टीम के सबसे वरिष्ठ गेंदबाज ईशांत शर्मा पर होगा। उनके साथ मोहम्मद समी और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में शानदार प्रदर्शन करने वाले भुवनेश्वर कुमार पर भी गेंदबाजी आक्रमण की जिम्मेदारी होगी।

वहीं, दूसरी तरफ मेजबान टीम में से सिर्फ मार्लन सैमुएल्स, क्रैग ब्राथवेट, डैरन ब्रावो, शैनन गेब्रियाल और लेग स्पिनर देवेन्द्र बिशू को ही भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट खेलने का अनुभव है।

मेजबान कप्तान जेसन होल्डर के लिए भी यह श्रृंखला काफी मुश्किल हो सकती है। टीम की बल्लेबाजी की जिम्मेदारी सैमुएल्स और क्रैग ब्राथवेट पर होगी।

मेजबान टीम के लिए गेंदबाजी की जिम्मा शेनन और कार्लोस ब्राथवेट के ऊपर होगा। इसमें कप्तान होल्डर भी उनका साथ देंगे, लेकिन गेंदबाजी में अहम रोल लेग स्पिनर बिशू का होगा।

अपने लेग स्पिन से वह भारतीय बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं।

संभावित टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा, आर.अश्विन, अमित मिश्रा, रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, मोहम्मद समी, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, स्टुअर्ट बिन्नी।

वेस्ट इंडीज टीम- जेसन होल्डर (कप्तान), क्रेग ब्रैथवेट (उपकप्तान), देवेंद्र बिशू, जरमैन ब्लैकवुड, कार्लोस ब्रैथवेट, डारेन ब्रावो, राजेंद्र चंद्रिका, रॉस्टन चेस, शेन डॉरिक , शेनन गाब्रिएल, लियोन जॉनसन और मार्लन सैमुअल्स। (आईएएनएस)|

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top