Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

जस्टिस इम्तियाज़ मुर्तज़ा करेंगे जवाहरबाग कांड की जांच

 Sabahat Vijeta |  2016-06-07 12:58:52.0


  • मुख्यमंत्री ने मथुरा की घटना की न्यायिक जांच के आदेश दिये

  • इलाहाबाद उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति मिर्जा इम्तियाज मुर्तजा की अध्यक्षता में एकल सदस्यीय जांच आयोग गठित

  • आयोग दो माह के भीतर जांच पूरी कर शासन को रिपोर्ट देगा


justiceImtiyazलखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जनपद मथुरा के जवाहर बाग प्रकरण की न्यायिक जांच कराये जाने के निर्देश दिये हैं. मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में राज्य सरकार ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति मिर्जा इम्तियाज मुर्तजा की अध्यक्षता में एकल सदस्यीय जांच आयोग का गठन किया है. आयोग का मुख्यालय लखनऊ में होगा तथा इसे दो माह के भीतर अपनी जांच पूरी कर शासन को रिपोर्ट सौंपने की जिम्मेदारी दी गई है.


राज्य सरकार के प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुये बताया कि एकल सदस्यीय जांच आयोग घटना से जुड़े छः प्रमुख बिन्दुओं पर जांच कर शासन को अपनी रिपोर्ट देगा.


प्रवक्ता ने बताया कि आयोग को उन कारणों एवं परिस्थितियों को ज्ञात करने की जिम्मेदारी दी गयी है जिसके कारण यह घटना घटित हुई. साथ ही इस प्रकरण में अभिसूचना तंत्र द्वारा संकलित सूचनाओं, जनपदीय पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों की भूमिका तथा पर्यवेक्षणीय पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों की भूमिका आदि की जांच भी आयोग द्वारा की जायेगी.


प्रवक्ता ने कहा कि पुलिस एवं प्रशासन द्वारा अतिक्रमित राजकीय सम्पत्ति को अतिक्रमण मुक्त किये जाने के पूर्व नियोजित कार्ययोजना/रणनीति की रूपरेखा में जवाहर बाग को अतिक्रमणकारियों से रिक्त कराये जाने की प्रक्रिया में किसी प्रकार की अप्रत्याशित घटना को रोकने से संबंधित सभी पहलुओं के समावेश के संबंध में भी जांच करने का दायित्व आयोग को सौंपा गया है.


प्रवक्ता ने बताया कि भविष्य में इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति को रोकने के संबंध में आवश्यक आयोग द्वारा सुझाव दिये जाएंगे.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top