Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण अगले हफ्ते करेंगे नई पार्टी की घोषणा

 Tahlka News |  2016-04-10 13:29:09.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली, 10 अप्रैल. आदमी पार्टी के पूर्व नेता और सामाजिक कार्यकर्ता योगेंद्र यादव और वकील प्रशांत भूषण अगले हफ्ते नई पार्टी की घोषणा कर सकते हैं. यादव और भूषण ने पिछले साल आम आदमी पार्टी से निकाले जाने के बाद स्वराज अभियान नामक सामाजिक संगठन बनाया था. इसी स्वराज अभियान को वह आने वाले हफ्ते में राजनीतिक दल की शक्ल दे सकते हैं. आने वाले 14 अप्रैल को स्वराज अभियान संगठन का एक साल पूरा हो रहा है.


इस मामले में स्वराज अभियान के एक नेता ने कहा कि, ‘हम एक राजनीतिक दल की घोषणा की दिशा में तैयारी कर रहे हैं. हम 14 अप्रैल को अपनी राजनीतिक और चुनावी मंशा को स्पष्ट करेंगे. हम राजनीतिक पार्टी के गठन के लिए जरूरी घोषणाओं का ऐलान करेंगे, जिसके तहत विभिन्न समितियों की स्थापना की जाएगी.’ इसके साथ ही उन्होंने जोर देते हुए कहा कि, ‘हमारी पार्टी यह घोषणा भी करेगी कि वह सूचना के अधिकार कानून के तहत काम करेगी, यानी कोई भी पार्टी के गठन और कार्यप्रणाली के बारे में किसी भी प्रकार की सूचना लेने के लिए पूरी तरह से अधिकार रखता होगा.’


गौरतलब है कि स्वराज अभियान के नेता अपने मौजूदा संगठन को हमेशा अराजनीतिक बताते रहे हैं लेकिन उन्होंने कभी चुनावी राजनीति में जाने की संभावनाओं से इनकार नहीं किया था. इस लिहाज से नए दल के गठन की घोषणा पंजाब में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है. पार्टी के नेता आम आदमी पार्टी को कड़ी टक्कर दे सकते हैं. आम आदमी पार्टी पंजाब में पहले ही अपना प्रचार अभियान शुरू कर चुकी है और पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पिछले कुछ समय से वहां लगातार प्रचार कार्य भी कर रहे हैं.


आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2014 में पंजाब से जीते अपने चार सांसदों में से दो सांसदों धर्मवीर गांधी और हरिंदर सिंह खालसा को कथित रूप से पार्टी विरोधी गतिविधियों और यादव के स्वराज अभियान के समर्थन के आरोप में पिछले साल अगस्त में निलंबित कर दिया था. आम आदमी पार्टी को दिल्ली में चुनौती देने के लिए स्वराज अभियान ने आगामी एमसीडी के उपचुनाव में उतरने का फैसला किया है, जिसमें वह सीधे आम आदमी पार्टी के विरोध में टक्कर देंगे.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top