Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

VIDEO में देखें अब प्लेन की तरह सुविधा से लैस होंगे शताब्दी और गतिमान के कोच

 Anurag Tiwari |  2017-01-25 08:41:05.0

VIDEO में देखें अब प्लेन की तरह सुविधा से लैस होंगे शताब्दी और गतिमान के कोच

तहलका न्यूज वेब टीम

कुछ ट्रेनों के कोचेज में बदलाव करके रेलवे ने इशारा कर दिया है कि अब ट्रेन में सफर हवाई जहाज की तरह लक्ज़री वाला होगा. इसी सिलसिले में रेलवे ने अपनी लोकप्रिय ट्रेन शताब्दी के कोचेज में बदलाव करने का फैसला किया है. इन कोचेज में सफर करने पर आपको एकदम प्लेन में उड़ान भरने जैसा एक्सपीरियंस मिलेगा.

ये होंगे नए कोचेज के बेहतरीन फीचर्स

हालांकि अभी भी एसी चेयर कार में सीटें कम्फर्टेबल है और उनमे पर्याप्त लेग रूम मौजूद है. इन सीटों में नए तरे लगाए गए हैं, जिनमें पानी और चाय के कप के लिए अलग से जगह और ट्रे बनायी गई है.


फ़ुट और मैगज़ीन बैग पहले की ही तरह है, लेकिन अब सीट का स्पेस बढ़ाकर लेगरूम की जगह बढ़ा दी गई है, इसके चलते पैसेंजर अब आराम से पैर फै़ला सकते हैं.

नई सीट की एक और खासियत है कि आगे एक एडजस्टबल हिस्सा होगा, जिसे खोले जाने के बाद लेग रेस्ट के रूप में प्रयोग किया जा सकेगा.



हर सीट के पीछे एक एलसीडी स्क्रीन लगी है जिसमें इयरफ़ोन लगाकर एंटरटेनमेंट के साथ पैसेंजर सफ़र कर पाएंगे.




हर सीट के ऊपर प्लेन की तरह ही एक बटन लगा होगा, जिसे प्रेस करने से फ्लाइट अटेंडेंट की तरह एक कोच अटेंडेंट पैसेंजरकी सीट पर हाजिर होगा, जो आपकी जरूरत के मुताबिक़ कोच में उपलब्ध सुविधा मुहैया कराएगा.



एग्क्यूज़ीटिव क्लास में सीटें बदल गई हैं, इनमे पैसेंजर के सिर और गर्दन को आराम देने के लिए अलग से हेड रेस्ट बनाया गया है.



इन कोचों के पैंट्री में भी बदलाव हुए हैं. पैंट्री में खाना गरम रखने के लिए अलग से चैम्बर बनाए गए हैं.

खाने की चीजें गर्मी के कारण खराब न हों, इसके लिए कूलिंग चैम्बर और फ्रीज़र भी लगे हैं.


इसी एरिया में गरम पानी की व्यवस्था है, जो हॉट वॉटर बॉयलर से सप्लाई होगा. साथ ही सूप बनाने के लिए इलेक्ट्रिक पॉट भी लगे हैं ताकि पैसेंजर्स को सर्व करने तक चाय और सूप गरम बना रहे.

वाशरूम भी अपग्रेड हुए हैं, इनमे अब टिश्यू पेपर और सैनिटाइज़र से भरे बॉक्स लगे होंगे.



इन कोचेज के डोर को सुरक्षित बनाने के लिए मेट्रो कोचेज की ही तर्ज पर दरवाज़े ऑटोमैटिक होंगे और इनका कण्ट्रोल अब लोको पायलट (ड्राईवर) के पास होगा.

नीचे Video पर क्लिक कर देखें नए कोच के और भी फीचर्स



Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top